झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रामगढ़ और बड़कागांव में तीसरे चरण में होंगे चुनाव, DC ने जारी की पब्लिक नोटिस

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में रामगढ़ और बड़कागांव में भी वोटिंग होनी है. इसे लेकर पब्लिक नोटिस जारी करके मतदान की समय सीमा की जानकारी दी गई.

By

Published : Nov 17, 2019, 11:55 AM IST

अधिकारियों के साथ बैठक करते डीसी

रामगढ़:झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मद्देनजर चुनाव आयोग के निर्देश पर शनिवार को अधिसूचना जारी की गयी. इसके तहत रामगढ़ विधानसभा सीट और बड़कागांव विधानसभा सीट के लिए पब्लिक नोटिस जारी करके मतदान की समय सीमा की जानकारी दी गई.

देखें पूरी खबर

रामगढ़ उपायुक्त ने प्रेस वार्ता कर बताया कि तीसरे चरण के नामांकन की प्रक्रिया 22-बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र और 23-रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए पब्लिक नोटिस चुनाव आयोग के निर्देश पर जारी कर दिया गया है. इस बार चुनाव आयोग के निर्देश पर बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र में 12 दिसंबर को मतदान का समय सुबह 7 बजे से लेकर 3 बजे तक रहेगा. वहीं, 23-रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. चुनाव को लेकर सभी बूथों पर क्यू मैनेजमेंट सिस्टम लागू होगी, जो भी महिला और पुरुष मतदाता बूथ पर आएंगे उनको एक टोकन दिया जाएगा और क्यू के अनुसार उनके नंबर आने तक उन्हें बूथों पर बैठने की पूरी सुविधा उपलब्ध रहेगी, ताकि मतदाताओं को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो.

ये भी पढ़ें- मांडर से AJSU की हेमलता तो हटिया से CPI(M) के सुभाष मुंडा ने दाखिल किया पर्ची, जीत का किया दावा

इस बार रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में बूथ एप एप्लीकेशन का प्रयोग किया जाएगा. जिसमें सेक्टर मजिस्ट्रेट, पोलिंग ऑफिसर, जोनल मजिस्ट्रेट, पोलिंग पार्टी के अराइवल से लेकर मॉक पोल की प्रक्रिया मतदान शुरू होने तक की प्रक्रिया की पूरी रिपोर्टिंग एप के माध्यम से रियल टाइम पर मिलती रहेगी. इस बार रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में वोटर स्लिप पर क्यूआरकोड रहेगा, जिसके स्कैनिंग के साथ बूथ एप्लीकेशन काम करेगा. इस क्षेत्र के मतदाता जैसे-जैसे मतदान करेंगे वैसे-वैसे एप्लीकेशन भी अपडेट होता जाएगा. रामगढ़ जिले में लगभग 9 हजार दिव्यांगों के लिए एक बेहतर व्यवस्था की जा रही है, ताकि दिव्यांग मतदाताओं को किसी भी तरह की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े. चाहे उन्हें घर से ले जाकर पोलिंग स्टेशन में वोट कराने की बात हो या बैलेट से मतदान करने की बात हो, सभी सुविधाएं रामगढ़ जिला प्रशासन उपलब्ध कराने की पूरी तैयारी कर चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details