झारखंड

jharkhand

डंपर मालिक हड़ताल पर, चैनपुर साइडिंग में कोयला ढुलाई ठप, रेलवे को भी घाटा

By

Published : Feb 4, 2022, 2:23 PM IST

रामगढ़ के विभिन्न कोलियरियों से चैनपुर साइडिंग में कोयला ढुलाई करने वाले डंपर मालिक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं. जिसके कारण 2 दिनों में सीसीएल को लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. रेलवे रैक और ट्रांसपोर्टिंग पूरी तरह ठप है. इसका नुकसान रेलवे को भी हो रहा है.

Chainpur siding Ramgarh
चैनपुर साइडिंग में कोयला ढुलाई ठप

रामगढ़: जिले के सीसीएल की विभिन्न कोलियरियों से चैनपुर साइडिंग में कोयला ढुलाई करने वाले डंपर मालिक हड़ताल पर चले गए हैं. जिसके कारण चैनपुर साइडिंग में कोयला ढुलाई ठप है. 2 दिनों में ही सीसीएल को लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. रेलवे रैक और ट्रांसपोर्टिंग पूरी तरह ठप है.

यह भी पढ़ें:रामगढ़ एसपी के नाम पर बनाया गया फेक फेसबुक अकाउंट, मांगे जा रहे हैं रुपये

साइडिंग तक कोयला ढुलाई कराने वाले ठेकेदार और ट्रांसपोर्टिंग में लगे डंपर मालिकों के बीच भाड़ा कम करने को लेकर विवाद हो गया. जिसके बाद डंपर मालिक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए और ढुलाई पूरी तरह ठप हो गया. दो दिनों से रेलवे चैनपुर साइडिंग पर खाली खड़ी है, लेकिन कोयला नहीं रहने के कारण लोडिंग नहीं हुई. इस कारण रेलवे द्वारा ठेकेदार पर डैम रेज का चार्ज तो लग ही रहा है. साथ ही साथ रेलवे को भी इसका नुकसान उठाना पड़ रहा है.



डंपर मालिकों का कहना है कि ठेकेदार ने यह कह कर भाड़ा कम कर दिया है कि डीजल का काम दाम कम हो गया है, जबकि डीजल का दाम कम नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि जब तक ठेकेदार पुराना रेट का भाड़ा नहीं देते तब तक वे हड़ताल पर ही रहेंगे. डंपर मालिकों ने कहा कि डीजल का रेट लगातार बढ़ रहा है, इसके बावजूद भाड़ा कम कर दिया गया है. जिससे वे काफी नुकसान में रह रहे हैं. वहीं वहां सीसीएल द्वारा चैनपुर रेलवे साइडिंग के सिक्योरिटी इंचार्ज ने बताया कि यहां 10 से 12 बड़ी-बड़ी मशीनें सीसीएल की कोयला नहीं आने के कारण खड़ी हो गई है. इससे रेलवे को नुकसान भी हो रहा है. यही नहीं चारों ओर रेलवे साइडिंग खुला रहने के कारण आसपास के रहने वाले लोग कोयला की चोरी भी कर लेते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details