झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रजरप्पा के मां छिन्नमस्तिके मंदिर में नवरात्रि की धूम, भक्तों का उमड़ने लगा हुजूम

रविवार से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो गई. रजरप्पा के मां छिन्नमस्तिके मंदिर में नवरात्रि को लेकर काफी चहल- पहल देखी जा रही है. ऐसे तो यहां सालों भर भक्तों का आना-जाना लगा रहता है. लेकिन नवरात्रि के अवसर पर यहां भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ती है.

छिन्नमस्तिके मंदिर

By

Published : Sep 29, 2019, 1:45 PM IST

रामगढ़: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. जहां देश के प्रसिद्ध शक्तिपीठ रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिके मंदिर में शारदीय नवरात्रि की धूम है. मंदिर सहित आस-पास के क्षेत्रों में आकर्षक पुष्प सज्जा की गई है. वहीं विभिन्न हवन कुंडों की साफ-सफाई भी की गई है. साधकों और श्रदालुओं के लिए मंदिर न्यास समिति की ओर से विशेष प्रबंध किए गए हैं.

देखें पूरी खबर


इस संबंध में रजरप्पा मंदिर के वरिष्ठ पुजारी असीम पंडा ने कहा कि इस बार की नवरात्रि भक्तों के लिए खास मायने रखती है. इस बार नवरात्रि में बेहद दुर्लभ और शुभ संयोग बन रहे हैं. इस शारदीय नवरात्रि पर इस साल मां दुर्गे का आगमन हाथी पर और विदाई घोड़े पर किया जाएगा.

ये भी देखें- Navratri 2019: शारदीय नवरात्र का उत्साह, पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा


नवरात्रि में कलश स्थापना का विशेष महत्व होता है. पूरे नौ दिनों की नवरात्रि होती है और मां दुर्गे की कृपा अपने भक्तों पर बरसती है . इस बार दो दिन सोमवार पड़ेगा, जो कि बेहद शुभ माना जा रहा है. नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना के बाद मां शैलपुत्री की पूजा की जा रही है. रजरप्पा स्थित मां छिन्मस्तिके मंदिर का विशेष महत्व है, इसलिए देश के अलावा विदेशों से भी भक्त और साधक माता के दर्शन करने पहुंचते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details