झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रामगढ़: पतरातू डैम का एक फाटक खुला, दामोदर नदी के किनारे रहने वालों को किया हाई अलर्ट

रामगढ़ जिले में सोमवार को पतरातू डैम का एक फाटक खुल गया है. वहीं दामोदर नदी के किनारे रहने वाले लोगों के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि लगातार बारिश होने की वजह से पतरातू डैम का जलस्तर 1328 (RL) रेडियस लेबल को पार कर गया है.

By

Published : Aug 17, 2020, 3:03 PM IST

gate of patratu dam opened in ramgarh
पतरातू डैम का एक फाटक खोल दिया गया है.

रामगढ़: पतरातू डैम के कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश के बाद डैम के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है. इसके बाद डैम की सुरक्षा के मद्देनजर आठ में से एक फाटक को अभी 2 इंच खोला गया है.

पतरातू डैम का एक फाटक खोल दिया गया है.
रेडियस लेबल के पार जलस्तरजिले में लगातार हो रही बारिश के कारण पतरातू डैम का जलस्तर 1328 (RL) रेडियस लेबल को पार कर गया है. 1332 आरएल जल भंडार की क्षमता वाले पतरातू डैम के पुराने होने के कारण एहतियात बरतते हुए डैम के जलस्तर को 1328 आरएल पहुंचने के बाद फाटक खोलने का निर्णय लिया गया है.

इसे भी पढ़ें-रामगढ़: मजदूर के शव को लेकर फैक्ट्री गेट के पास किया धरना-प्रदर्शन, मुआवजे की मांग

किया गया अलर्ट जारी
फाटक खोले जाने को लेकर पतरातू डैम के मुख्य जलस्रोत नलकारी नदी के तटीय क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. थाना प्रभारी ने बताया कि डैम के एक फाटक को खोला गया है. डैम के मुख्य जलस्रोत नलकारी नदी में जलबहाव को देखते हुए फाटक खोलने को लेकर निर्णय लिया जाएगा. बता दें कि पतरातू डैम में आठ फाटक हैं. इसे आवश्यकता के अनुसार खोला और बंद किया जाता है. फाटक खोले जाने से दामोदर नदी के जलस्तर में वृद्धि होगी. पतरातू डैम का फाटक खुलने से रामगढ़ जिले में अवस्थित प्रसिद्ध शक्तिपीठ रजरप्पा के दामोदर नदी के जलस्तर में भी वृद्धि होगी, इसको लेकर भी हाई अलर्ट किया गया है.

डैम के फाटक और नलकारी नदी
वहीं, लोगों के लिए अलर्ट जारी करते हुए कहा गया है कि फिलहाल डैम के फाटक और नलकारी नदी समेत दामोदर नदी और इससे जुड़े अन्य जगहों पर न जाएं. अपने मवेशियों को भी वहां जाने से रोकें. वहीं इसके बारे में विभाग की ओर से डीसी, एसपी, एसडीओ समेत अन्य अधिकारियों को आदेश दिया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details