झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

DMFT फंड से रामगढ़ को मिली 71 करोड़ की योजना, केंद्रीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने किया शिलान्यास

डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड (खनिज निधि राशि ) के तहत हर साल 200 करोड़ रुपए रामगढ़ जिला को मिलता है. इस योजना और राशि को जन-जन तक पहुंचाने के लिए चिकित्सा, पेयजल, पशुपालन, शिक्षा सहित कई योजनाओं का शिलान्यास किया गया.

By

Published : Mar 4, 2019, 9:23 PM IST

जानकारी देते जयंत सिन्हा

रामगढ़: लोकसभा चुनाव को देखते हुए जिले में योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटनओं की होड़ मची है. इसी के तहत शिवरात्रि की छुट्टी के बावजूद जिले के डीसी कार्यालय में 71 करोड़ रुपए के योजनाओं का शिलान्यास किया गया.

जानकारी देते जयंत सिन्हा

बता दें कि डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड (खनिज निधि राशि ) के तहत हर साल 200 करोड़ रुपए रामगढ़ जिला को मिलता है. इस योजना और राशि को जन-जन तक पहुंचाने के लिए चिकित्सा, पेयजल, पशुपालन, शिक्षा सहित कई योजनाओं का शिलान्यास किया गया.

कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने बताया कि बीजेपी सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि रही है कि डिस्ट्रिक्ट मिनरल्स फंड का 2% हिस्सा जिला को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि जो काम 60 सालों में नहीं हुआ वो 60 महीनों में हमारी सरकार ने कर दिखाया है. सड़क, शिक्षा, कनेक्टिविटी के लिए सरकार ने जो योजनाएं चलाई हैं, वो अंतिम पायदान के लोगों तक पहुंच रही है. इसका लाभ लोगों को मिल रहा है.

वहीं, मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी ने कहा कि जिले के विकास में ये राशि काफी अहम है. लोगों की बुनियादी सुविधा को देखते हुए इसकी अधिकांश राशि को पेयजल, सिंचाई, स्वास्थ्य जैसी सुविधाओं पर खर्च की जा रही है. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिन योजनाओं का चयन किया जा रहा है, वो आम लोगों के हित में है. साथ ही ये भी कहा कि जो डीएमएफटी फंड का उपयोग किया जा रहा है, वो राज्य में लिए गए फैसले के अनुसार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details