झारखंड

jharkhand

रामगढ़: विधवा महिला की जमीन पर दबंगों का कब्जा, पीड़िता दर-दर लगा रही न्याय की गुहार

By

Published : Feb 20, 2019, 12:03 AM IST

रामगढ़ थाना क्षेत्र स्थित कोठार की रहने वाली एक आदिवासी विधवा महिला दबंगों की गुंडई का शिकार हो रही है. जिसके कारण दर-दर भटकने को मजबूर है.

रामगढ़: जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र स्थित कोठार की रहने वाली एक आदिवासी विधवा महिला दबंगों की गुंडई का शिकार हो रही है. जिसके कारण दर-दर भटकने को मजबूर है. मजबूर महिला पिछले 1 महीने से रामगढ़ थाना, जिला समाहरणालय में अपने बच्चे के साथ दर-दर भटक रही है. काफी मशक्कत के बाद एससी-एसटी थाने में मामला दर्ज कराया गया, लेकिन कार्रवाई के नाम पर बस मामला दर्ज कर लिया गया.

रामगढ़ जिले में कमजोर तबके की आवाज अधिकारियों के कानों तक नहीं पहुंच पा रही है. इसका जीता जागता उदाहरण कोठार की रहने वाली आदिवासी विधवा फूल कुमारी है. गौरतलब है कि फूल कुमारी के पति की मौत हुए साल गुजर गए, लेकिन आजतक विधवा पेंशन भी महिला को नहीं मिली. इसके बाद बेबस महिला की जमीन पर दबंगों ने कब्जा जमा लिया, जिस कारण महिला दर-दर भटकने को मजबूर हैं.

इस संबंध में फूल कुमारी का कहना है कि मैं एक गरीब आदिवासी विधवा महिला हूं .सरकारी कोई सुविधा नहीं मिली है. मेरी अपनी जमीन भी दबंगों ने छीन ली. अब मैं क्या करूं. हालांकि पहल के बाद एसी-एसटी थाने में एफआईआर दर्ज कर ली गई, लेकिन अभी महिला न्याय का इंतजार कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details