झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सोलर सिस्टम से लैस होंगे ये थाने, बिजली के साथ पर्यावरण का भी होगा संरक्षण

पलामू के हुसैनाबाद और हैदरनगर समेत अन्य थाना सोलर सिस्टम से जगमगाएंगे. इसके लिए थाना भवन की छत पर सोलर प्लेट स्थापित कर दिया गया है.

By

Published : Apr 14, 2019, 7:22 PM IST

Updated : Apr 14, 2019, 9:09 PM IST

सोलर सिस्टम से जगमगाएगा पलामू थाना

पलामूः हुसैनाबाद और हैदरनगर समेत पलामू का अन्य थाना सोलर सिस्टम से जगमगाएगा. जिसके लिए थाना भवनों की छत पर सोलर प्लेट स्थापित कर दिया गया है.

सोलर सिस्टम से जगमगाएंगे थाने
पलामू के हुसैनाबाद और हैदरनगर समेत अन्य थानों को सोलर सिस्टम से जोड़ दिया गया है. इसके लिए थाना भवन की छत पर सोलर प्लेट स्थापित कर दिया गया है. वहीं, इंजिनियर अन्य उपकरणों को लगाने का काम कर रहे हैं.

सोलर सिस्टम से थाने को रोजाना10 किलोवाट बिजली मिलेगी, जिससे वाटर मोटर, फ्रिज, एसी और पंखा समेत बिजली के सभी उपकरण उपयोग किए जा सकेंगे. सोलर सिस्टम लगाने वाले इंजीनियर ने बताया कि इससे पर्याप्त बिजली मिलेगी. जिससे थाना कार्यालय में कभी बिजली की कमी महसूस नहीं होगी. उन्होंने बताया कि मेदिनीनगर शहर, सदर, छतरपुर, नावा बाजार, बिश्रामपुर, नावा जयपुर, पाटन थाना भवन में भी सोलर सिस्टम लगा दिया गया है.

पर्यावरण संरक्षण भी होगा
हैदरनगर के थाना प्रभारी ने बताया कि सोलर सिस्टम लग जाने से बिजली से संबंधित समस्या नहीं होगी. साथ ही उन्होंने बताया कि जेनरेटर भी नहीं चलाना पड़ेगा. जिससे पर्यावरण संरक्षण भी होगा और तेल की बचत भी होगी. भवन को 24 घंटे बिना रुकावट बिजली मिलती रहेगी साथ ही साथ काम करने में भी काफी सुविधा होगी.

Last Updated : Apr 14, 2019, 9:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details