झारखंड

jharkhand

Former BSP MLA Sentenced: पलामू कोर्ट ने पूर्व विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता को सुनाई सजा, 6 साल तक नहीं लड़ सकेंगे चुनाव

By

Published : Feb 6, 2023, 9:46 PM IST

पलामू कोर्ट ने पूर्व विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता को दो साल की सजा सुनाई है. कोर्ट ने उनके साथ अन्य 6 लोगों को भी सजा सुनाई है. सजा की घोषणा के बाद अगले 6 साल तक के लिए कुशवाहा शिवपूजन मेहता चुनाव लड़ने से अयोग्य हो गए हैं.

design image
डिजाइन इमेज

पलामूः कोर्ट ने हुसैनाबाद के पूर्व बसपा विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता समेत सात लोगों को दो-दो वर्ष की कारावास की सजा सुनाई है. सभी पर कोर्ट ने दो-दो हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया है. दरअसल एक सितंबर 2014 को तत्कालीन बसपा नेता कुशवाहा शिवपूजन मेहता के नेतृत्व में कई लोगों ने बिजली के सवाल पर आंदोलन शुरू किया था. सभी पर आरोप है कि एक सितंबर 2014 को एक बजे दिन में हुसैनाबाद के जेपी चौक पर बिना अनुमति के सभा की और टायर जलाकर रोड को अवरुद्ध किया.

ये भी पढ़ेंः पलामू में सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर पूर्व विधायक और ग्रामीणों के बीच झड़प, छावनी में तब्दील हुआ इलाका

पूरं मामले में हुसैनाबाद के तत्कालीन थाना प्रभारी संतोष कुमार गुप्ता ने एफआइआर दर्ज की थी. दर्ज एफआईआर में कहा गया था कि जब वे जाम हटाने गए तो उनके साथ अभद्र व्यवहार किया गया और सरकारी काम में बाधा डाला गया. पुलिस ने पूरे मामले में सभी आरोपियों खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी. जिसके बाद पूरे मुकदमे का ट्रायल शुरू हुआ था. सोमवार को पलामू व्यवहार न्यायलय के एमपी एमएलए कोर्ट के स्पेशल मजिस्ट्रेट सतीश कुमार मुंडा की अदालत ने सभी को दो दो वर्ष की कारावास की सजा सुनाई है और दो दो हजार रुपये का अर्थदंड लगाया है. कोर्ट ने हुसैनाबाद के पूर्व विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता, अजय भारती, बसपा के जिलाध्यक्ष संजय कुमार गुप्ता, हरि यादव, विजय प्रसाद रंजीत वर्मा व जितेंद्र कुमार पासवान को सजा सुनाई है. बाद में कोर्ट ने सभी को जमानत भी दी है. सभी आरोपी एक साथ कोर्ट में पेश हुए थे.

पूर्व विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता ने बताया कि वह न्यायालय के फैसला का सम्मान करते हैं वह पूरे मामले को लेकर उच्चतम न्यायालय में जाएंगे. उन्होंने बताया कि उस दौरान हुसैनाबाद के इलाके में कई दिनों से बिजली नहीं थी. बिजली के सवाल पर उन्होंने आंदोलन शुरू किया था और आमरण अनशन किया था. जिस वक्त कुशवाहा शिवपूजन मेहता ने आंदोलन किया था उस वक्त वह विधायक नहीं थे. उस घटना के कुछ ही महीनों के बाद कुशवाहा शिवपूजन मेहता बसपा की टिकट पर हुसैनाबाद से विधायक का चुनाव जीत गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details