झारखंड

jharkhand

आग से वन संपदा को नुकसान, महुआ चुनने के लिए वन विभाग ग्रामीणों के लिए करेगा खास इंतजाम

By

Published : Apr 20, 2021, 2:01 PM IST

पलामू में ग्रामीण महुआ चुनने के लिए झाड़ियों में आग लगाते हैं. जिससे वन संपदा का काफी नुकसान हो रहा है. इस पर लगाम लगाने के लिए वन विभाग ने ग्रामीणों को जाल देने की योजना बनाई है.

fire damage to forest wealth in palamu
आग से वन संपदा को नुकसान

पलामूः ग्रामीणों की लापरवाही के कारण पलामू के जंगलों में इन दिनों आग लग रही है. इस आग से वन संपदा को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. नुकसान के बाद अब वनों को बचाने के लिए विभाग योजना तैयार कर रहा है. वन विभाग ग्रामीणों को जाल देने की योजना पर विचार कर रहा है. डीएफओ राहुल कुमार ने बताया कि ग्रामीण अक्सर महुआ चुनने के लिए झाड़ियों में आग लगाते हैं. यह आग धीरे-धीरे जंगलों में फैल जाती है. विभाग एक योजना तैयार कर रहा है, जिसके माध्यम से ग्रामीणों के बीच जाल वितरण किया जाएगा.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-धनबाद: खलिहान में आग लगने से मवेशी की मौत, कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू


महुआ चुनने के लिए ग्रामीण लगाते हैं आग
पलामू और पलामू टाइगर रिजर्व के इलाके में मार्च और अप्रैल महीने में महुआ का फूल चुना जाता है. ग्रामीण महुआ चुनने से पहले पेड़ों के अगल-बगल सफाई करते हैं. सफाई करने के दौरान ग्रामीण आग लगा देते हैं. यही आग धीरे धीरे जंगलों में फैल जाती है. पलामू वन विभाग लगातार ग्रामीणों को जागरूक कर रहा कि वे आग नहीं लगाएं बावजूद इसके लगातार आगजनी की घटनाएं हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details