झारखंड

jharkhand

पलामू में कोरोना के मरीजों को दी जाने वाली दवा निकली एक्सपायर्ड, SDO ने जमकर लगाई क्लास

By

Published : Jul 30, 2020, 5:21 PM IST

पलामू जिले में हुसैनाबाद अनुमंडल अंतर्गत कोविड केयर सेंटर चौकड़ी का हुसैनाबाद के अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार ने औचक निरीक्षण किया. इस दौरान पाया गया कि कोरोना वायरस मरीजों को दी जाने वाले जिंक की टैबलेट एक्सपायर है. इसके बाद उन्होंने अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई.

Hussainabad SDO inspected
हुसैनाबाद एसडीओ ने निरीक्षण किया

पलामू: जिले के हुसैनाबाद अनुमंडल अंतर्गत कोविड केयर सेंटर चौकड़ी का हुसैनाबाद के अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार ने औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान पाया गया कि जो जिंक की टैबलेट कोविड संक्रमितों को दी जाती है, वो एक्सपायर है. एक्सपायर 2500 टैबलेट मरीजों को देने वाली दवा के डब्बे में रखी गई है. मालूम हो कि हुसैनाबाद क्षेत्र के कुल नौ कोरोना पाॅजिटिव व्यक्ति कोविड केयर सेंटर चैकड़ी में भर्ती थे, उनमें छह लोग कोरोना से जंग जीत कर घर भेजे गए हैं. अब सेंटर में सिर्फ तीन मरीज भर्ती हैं. जिनका उपचार किया जा रहा है. वहीं, रेड जोन से हुसैनाबाद आने वाले आठ संदिग्ध मरीज अनुमंडलीय अस्पताल हुसैनाबाद के नव निर्मित भवन में एकांतवास में रखे गये हैं. अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार ने गुरुवार को कोविड केयर सेंटर चैकड़ी के निरीक्षण के दौरान मरीजों को देने वाले डब्बे में 2,500 एक्सपायर्ड जिंक की टैबलेट मिलने पर अस्पताल के उपाधीक्षक की क्लास ली.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के साथ सीएम हेमंत सोरेन से मिलने पहुंचे प्रह्लाद जोशी, कोयला कमर्शियल माइनिंग पर चर्चा संभव

अनुमंडल पदाधिकारी ने इसे गंभीर मामला बताते हुए अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. रत्नेश कुमार को कड़ी हिदायत दी. उन्होंने कहा कि दिन के एक बजे तक अस्पताल में साफ सफाई भी नहीं की गई है. चिकित्सक भी विजिट में नहीं आए हैं. एसडीओ ने वहां कार्यरत एएनएम से भी कई बिंदुओं पर पूछताछ की. एसडीओ ने कहा कि कोविड केयर सेंटर में इतनी लापरवाही गंभीर विषय है. उन्होंने अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. रत्नेश कुमार को हिदायत देते हुए कहा कि व्यवस्था में तत्काल सुधार करें. आगे से इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि लगातार संक्रमण का दायरा बढ़ रहा है. अभी से ध्यान नहीं दिया गया तो परेशानी बढ़ जाएगी. उन्होंने कोविड केयर सेंटर में मानक के मुताबिक तत्काल व्यवस्था करने का निर्देश उपाधीक्षक को दिया. एसडीओ ने आम लोगों को सरकार के निर्देशों का पालन करने की बात कही. उन्होंने कहा कि अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें, बहुत जरूरी हो तो मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंस का पालन हर हाल में करें. उन्होंने कहा कि नियमों का पालन कर संक्रमण से खुद भी बचें और दूसरों को भी बचाएं.

पलामू जिले में 228 एक्टिव केस

बता दें कि पलामू में कुल कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 407 है. इसमें 179 कोरोना मरीज स्वस्थ हो गए हैं. जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 228 है. वहीं, जिले में अभी तक कोरोना वायरस से एक मरीज की मौत हो चुकी है. वहीं, झारखंड की बात करें तो झारखंड में कोरोना खतरनाक होता जा रहा है. हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. बुधवार को 360 कोरोना के नए मरीज मिले हैं. राज्य में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 10028 पहुंच गया है. इनमें कुल 4,061 लोग स्‍वस्‍थ भी हो चुके हैं. वहीं, राज्य में कोरोना से अब तक 100 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक राज्य में कुल 2,78,471 लोगों की कोरोना जांच कराई गई है. अगर बात करें झारखंड में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट की तो यह 41.04% है. वहीं, राज्य में मृत्यु दर 1.00% हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details