झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 21, 2020, 5:01 PM IST

Updated : Jun 21, 2020, 5:39 PM IST

ETV Bharat / state

साइबर अपराधियों से रहें सावधान, KBC के नाम पर ऐसे दिया झांसा

कोरोना काल में ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वालों के हमले बढ़ते जा रहे हैं. साइबर अपराधी लोगों को लुभावने ऑफर देते हैं. पता होते हुए भी लोग साइबर अपराधियों के झांसे में आ ही जाते हैं.

cyber criminals
साइबर अपराधी

पाकुड़: हिरणपुर प्रखंड की गायत्री देवी ने साइबर अपराधियों के जाल में फंसकर 1 लाख 67 हजार रुपये गंवा दिए. साइबर अपराधी पहले इन्हें केबीसी में 25 लाख जीतने का लालच देते हैं. फिर वह इन पैसों को पाने के लिए फिर एक छोटी रकम जमा करवाते हैं. जैसे ही महिला छोटी रकम उनके अकाउंट में डाल देती है फिर वह समझ जाते हैं कि महिला फंस गई है फिर वह उनसे और रुपयों की मांग करने लगते हैं.

25 लाख रकम जीतने का दिया लालच

साइबर अपराधियों ने पहले महिला को फोन कर बताया कि लकी ड्रॉ में उनका नाम आया है और उन्होंने 25 लाख की रकम जीती है. पुरस्कार राशि के एवज में पहले साइबर अपराधियों ने पहली बार में 12 हजार 2 सौ रुपए अपने बैंक खाते में जमा करवाएं. फिर दूसरी बार में 25 हजार रुपए हजार रुपए उसी खाते में जमा करवाएं. साइबर अपराधियों ने इसी तरह चार किस्तों में लगभग 1.67 लाख रुपए गायत्री देवी से जमा करवा लिया. इसके बाद वह एक बार फिर पैसों का लालच देते रहे.

फर्जी आधारकार्ड

फर्जी आधार कार्ड और आईकार्ड भेजकर दिलाया भरोसा

साइबर अपराधियों ने फर्जी आईकार्ड और आधार कार्ड भेज कर महिला को यह यकीन दिलाया कि वह किसी तरह की ठगी नहीं कर रहे हैं. वह लगातार जाली दस्तावेज भेज कर उन्हें यकीन दिलाते हैं और पैसों की ठगी करते हैं. इस बीच महिला ने भी अपराधियों को लगातार ये बताती रही कि उसने कई लोगों से पैसे उधार लेकर किसी तरह से उसे भेजा है. महिला ने ये भी बताया कि उसकी चार बेटियां है और उनकी शादी भी करनी है इसके लिए वे पैसे जमा कर रही हैं. लेकिन साइबर अपराधी ने किसी भी कीमत पर महिला से और पैसे एंठने के चक्कर में लगातार उसे ये बोलता रहा है कि वह कुछ और पैसे उसके अकाउंट में डाल दे नहीं तो उसके बाकी पैसे भी डूब जाएंगे. हालांकि, जैसे ही महिला को ठगी का अंदाजा हुआ उन्होंने थाने में इसकी लिखित रिपोर्ट दर्ज कराई.

फर्जी आईकार्ड

ये भी पढ़ें: 25 लाख की लॉटरी के नाम पर युवती का फोन हुआ हैक, परिजनों ने थाने में की शिकायत

अनजान लोगों पर नहीं करें भरोसा

कई बार ऐसी चीजों की ललक पैदा होने लगती है, जो आपकी पहुंच से बाहर हैं. इनाम या किसी बड़ी राशि के झांसे में आ जाते हैं. ऐसे में ईटीवी भारत आपसे अपील करता है कि किसी के फोन कॉल करने मात्र से आप उनके अकाउंट में पैसे ना जमा कराएं. फोन करने वाले व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी लें और अगर किसी भी तरह का शक हो तो तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दें. इन मामलों में आपकी जानकारी ही आपका बचाव कर सकती है.

Last Updated : Jun 21, 2020, 5:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details