झारखंड

jharkhand

लोहरदगाः कोरोना को लेकर सब्जी विक्रेताओं की अनोखी पहल, इस तरह कर रहे जागरुक

By

Published : Jul 13, 2020, 3:11 PM IST

लोहरदगा में कोरोना के विकराल रूप को देखते हुए नागरिक धीरे-धीरे जागरुक हो रहे हैं. स्थानीय सब्जी विक्रेता भी अब इसमें अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. वे लोगों को कोरोना के प्रति सावधान रहने की अपील करते हुए सुरक्षित तरीके से व्यापार कर रहे हैं.

सब्जी दुकान
सब्जी दुकान

लोहरदगा: जिले में कोरोना के बढ़ते मामले अब चिंता का कारण बनने लगे हैं. जिले में अब तक कुल 103 मामले कोरोना वायरस के सामने आ चुके हैं. जिसमें से पुलिस पदाधिकारी पुलिसकर्मी और उनके परिवार के कुल 15 सदस्य हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर अब लोगों में जागरूकता आ रही है. लोग बचाव को लेकर तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं. सब्जी विक्रेता भी इससे अछूते नहीं हैं. सब्जी विक्रेताओं ने भी अपनी ओर से संक्रमण से बचाव को लेकर खास तैयारी शुरू कर दी है.

दूरी बनाने को लेकर किया खास उपाय
लोहरदगा में सब्जी विक्रेता सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर पूरी तरह से जागरुक हैं. वे ग्राहकों से सब्जियों को हाथ से नहीं छूने की बात कहते हैं, जो लेना है बताएं, मैं वजन कर आपको देता हूं. सब्जियों को आप छूएंगे तो संक्रमण फैलेगा. यहां पर सब्जियों से ज्यादा जान कीमती है.

अपनी नहीं तो कम से कम अपने परिवार के बारे में सोचिए. मास्क लगाकर ही आइए, बिना मास्क लगाए हुए आएंगे तो सब्जियां भी नहीं मिलेंगी. लोहरदगा से लेकर कुडू प्रखंड मुख्यालय में सब्जी दुकानदारों के साथ-साथ दूसरे दुकानदार भी आम लोगों से कुछ इसी तरह की अपील कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंःलॉकडाउन इफेक्ट: किराया न देने पर मकान मालिक ने निकाला, प्रशासन से लगायी मदद की गुहार

कुडू लक्ष्मी नगर निवासी सब्जी विक्रेता लाल बाबू महतो अपनी दुकान के चारों ओर नेट से घेराव कर सब्जी बेच रहे हैं. उन्होंने बताया कि मना करने के बाद भी लोग सब्जियों को हाथ लगा देते हैं, जिसके कारण संक्रमण का खतरा बना हुआ है. प्रखंड में लगातार संक्रमण के मामलों को देखते हुए ये कदम उठाया है. लाल बाबू ग्लब्स, मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी कर रहे हैं.

लोहरदगा में संक्रमण की स्थिति भयावह होती जा रही है. जिले में अब तक कुल 103 कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में दुकानदार और सब्जी विक्रेता भी अब दूरी बनाते हुए संक्रमण से बचने को लेकर अपना-अपना तरीका अपना रहे हैं. लोगों को यह तरीका काफी पसंद आ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details