झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

लोहरदगाः आदर्श शिक्षा की तस्वीर पेश करता है यह स्कूल, छात्रों ने परिसर में ही बनाया किचन गार्डन

लोहरदगा के राजकीय कृत मध्य विद्यालय नवाड़ीपाड़ा का परिसर बेहद सुंदर है. यहां शिक्षकों और बच्चों की मेहनत साफ नजर आती है. इस विद्यालय में एक किचन गार्डन बनाया गया है, जहां विभिन्न तरह की सब्जियों को उगाया जाता है. ये सब्जियां स्कूल में बनने वाले मध्यान भोजन में भी प्रयोग की जाती है.

By

Published : Dec 4, 2019, 1:52 PM IST

Students built kitchen garden in school campus in Lohardaga
छात्रों ने स्कूल परिसर में बनाया किचन गार्डन

लोहरदगाः जिले में एक ऐसा सरकारी विद्यालय है, जहां रंग-बिरंगे फूल, सजी हुई बगिया, किचन गार्डन और साफ सुथरा परिसर सब है. यहां पर विद्यालय परिवार की मेहनत में एक आदर्श विद्यालय की तस्वीर को प्रस्तुत किया है. शहर के राजकीय कृत मध्य विद्यालय नवाड़ीपाड़ा में बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों की मेहनत ने साबित किया है कि सरकारी विद्यालय में भी कोशिश की जाए तो वह आदर्श स्थापित कर सकता है.

देखें पूरी खबर


इस विद्यालय में किचन गार्डन और फुलवारी बच्चों की मेहनत को परिभाषित करती है. विद्यालय परिवार ने मिलकर पूरे विद्यालय परिसर को एक आदर्श के रूप में स्थापित किया है. यहां सिर्फ किताबी शिक्षा ही नहीं मिलती, बल्कि सामाजिक शिक्षा भी दी जाती है. अभिभावक विद्यालय की स्थिति को लेकर प्रशंसा किए बिना नहीं थकते. विद्यालय में अन्य सभी सुविधाएं भी बेहतर हैं. जैसे मध्यान भोजन तैयार करने के लिए रसोई गैस का इस्तेमाल, साफ सुथरा किचन शेड, मीनू के अनुसार भोजन, कचरे को रखने के लिए अलग-अलग कंटेनर, जिसमें हरा और सूखा कचरा रखा जाता है. पेयजल की बेहतर व्यवस्था, साफ सुथरा क्लासरूम, शौचालय, बिजली सहित तमाम सुविधाएं यहां उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें-बीजेपी ने झोंकी ताकत, गडकरी और मनोज तिवारी की सभा आज, 5 को योगी करेंगे प्रचार


विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक अरुण राम का कहना है कि उन्होंने तो बस राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने को साकार करने का प्रयास किया. बापू ने सपना देखा था कि स्कूलों में बच्चों को सिर्फ किताबी शिक्षा न मिले, बल्कि सामाजिक शिक्षा भी दी जाए. जिससे बच्चे जीवन में कभी भी कमजोर साबित न हों. उसी सपने को साकार करने का प्रयास किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details