झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रमजान के महीने में रोजेदारों की खास पसंद, जानें क्यों है इसकी इतनी मांग

रमजान का पाक महीना चल रहा है. इसमें सहरी और इफ्तार का अपना ही महत्व होता है. इस दौरान लोगों को सबसे ज्यादा पसंद खजूर है. इससे उन्हें ऊर्जा और ताजगी मिलती है.

By

Published : May 13, 2019, 9:30 AM IST

खजूर खरीदते लोग

लोहरदगा: मुस्लिम समुदाय के लोगों को साल भर से पवित्र रमजान के महीने का इंतजार रहता है. रमजान का महीना इबादत का महीना होता है. इस पाक महीने में मुस्लिम समुदाय के हर वर्ग के लोग अपने-अपने तरीके से इबादत करते हैं. सहरी और इफ्तार का अपना अलग ही महत्व है.

जानकारी देते खजूर विक्रेता

इस दौरान मुस्लिम समुदाय सबसे ज्यादा पसंद खजूर को करते हैं. रमजान के महीने में खजूर की सबसे ज्यादा मांग होती है. वजह ये है कि इसे सभी प्रकार के पोषक तत्व से पूर्ण माना जाता है. सहरी और इफ्तार में इसका सबसे अधिक उपयोग होता है.

ये भी पढ़ें-धनबाद में मतदान के बाद BJP और JMM के बीच मारपीट, कई कार्यकर्ता घायल

लोहरदगा जैसे जिले में अफ्रीका और सउदिया देशों से खजूर का आयात हो रहा है. खजूर का व्यापार पूरे 1 महीने फलता-फूलता है. यही वजह है कि दूसरे समाज के लोग भी रमजान के महीने का इंतजार करते हैं. उन्हें देश-विदेश के बेहतरीन खजूर चखने का मौका मिल पाता है. रमजान के महीने में खजूर का अपना ही महत्व है.

इबादत के दौरान जब रोजा इफ्तार तक पहुंचता है तो खजूर का स्वाद ही सारी थकावट को दूर कर देती है. ऐसा लगता है जैसे ऊपर वाला अपने नुमाइंदों को इस पाक महीने में सारी परेशानियों को दूर कर उनके लिए एक ऊर्जा और स्फूर्ति देने का काम कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details