झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

अस्पताल में पानी के लिए मचा हहाकार, बूंद-बूंद को तरस रहे कर्मचारी और मरीज

लातेहार के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पानी को घोर किल्लत है. आलम ये है कि मरीज के साथ यहां काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मी भी परेशान है. पानी की कमी के कारण स्वास्थ्य केंद्र की साफ सफाई भी ठीक से नहीं हो पाती है.

By

Published : May 18, 2019, 10:58 AM IST

स्वास्थ्य केंद्र में पानी को घोर किल्लत

लातेहार: जिले के बरवाडीह प्रखंड अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रोजाना लगभग 300 से अधिक मरीज अपना इलाज कराने पहुंचते हैं. लेकिन इस स्वास्थ्य केंद्र की स्थिति काफी दयनीय है. स्वास्थ्य केंद्र और यहां के कर्मचारी समेत मरीज पानी की बूंद-बूंद को तरस रहे हैं.

स्वास्थ्य केंद्र में पानी को घोर किल्लत

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 3 दर्जन से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सिर्फ एक वाटर टैंक है. जिसमें 1000 लीटर पानी जमा होता है. इस पानी को स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा आसपास के इलाकों में रहने वाले घरों में इस्तेमाल के लिए भेजा जाता है.

स्वास्थ्य कर्मियों की मानें तो परिसर में लगभग आधे दर्जन से अधिक चापाकल होने के बाद भी पानी की समस्या मार्च माह के बाद विकराल हो जाती है. जिसके कारण स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. पानी की कमी के कारण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कक्ष की साफ सफाई भी नहीं हो पाती है.

स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पानी की किल्लत बरसों से है. लेकिन यहां कोई भी उचित व्यवस्था नहीं हो पा रही है. जिसे लेकर टैंकर के माध्यम से पानी उपल्बध कराने की मांग की जा रही है. स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर सुबोध का कहना है कि पानी की कमी के कारण मरीजों और उनके परिजनों के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details