झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 30, 2019, 1:57 PM IST

ETV Bharat / state

लातेहार: छठ घाट पर गंदगी का अंबार, परेशान लोगों ने खुद उठाई सफाई की जिम्मेदारी

सूर्य उपासना और लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर छठ घाटों की साफ-सफाई की जा रही है. लातेहार के बरवाडीह प्रखंड में भी बुधवार को कई छठ घाटों की सफाई स्थानीय पूजा समिति के लोगों ने की, लेकिन इसमें प्रशासनिक उदासीनता और सहयोग नहीं मिलने से वह नाराज दिखे.

छठ घाट

लातेहार: लोक आस्था का महापर्व छठ के नजदीक आते ही जिले भर के छठ घाटों की साफ-सफाई जोरों पर है, लेकिन छठ की तैयारी को लेकर बरवाडीह प्रखंड क्षेत्र में सरकारी उदासीनता बनी हुई है. इस क्षेत्र के प्रमुख छठ घाटों की साफ-सफाई स्थानीय समिति के भरोसे ही चल रही है.

देखें पूरी खबर

जिले के बरवाडीह प्रखंड अंतर्गत छठ घाटों की साफ-सफाई में स्थानीय प्रशासन और जनप्रतिनिधि कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं. प्रखंड का सबसे बड़ा छठ घाट आदर्श नगर में प्रशासनिक उदासीनता को देखते हुए स्थानीय छठ पूजा समिति के लोगों ने ही घाट की साफ-सफाई की. बुधवार को आदर्श नगर छठ घाट की सफाई कर रहे स्थानीय लोगों ने बताया कि साफ-सफाई के दौरान नदी से भारी मात्रा में शराब की टूटी-फूटी बोतल मिली रही है, अगर ये यहां से नहीं हटाए गए तो छठ व्रतियों को काफी परेशानी हो सकती है. लोगों ने बताया कि आदर्श नगर छठ घाट में बालू नहीं होने से छठ घाट पर समिति के द्वारा बालू खरीद कर डलवाया जा रहा है, ताकि छठ व्रतियों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं झेलनी पड़े.

ये भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री बनना है तो नींद से जाग जाएं हेमंत सोरेनः आरजेडी

प्रशासनिक उदासीनता से नाराज हैं लोग

छठ घाट की सफाई कर रहे आदर्श नगर छठ पूजा समिति के अध्यक्ष और प्रखंड उप प्रमुख पंकज कुमार गुप्ता ने बताया कि इस बार छठ घाटों की साफ-सफाई का जिम्मा समिति के लोगों ने ही उठाया है. इस बार कोई प्रशासनिक सहयोग नहीं मिलने से लोगों में काफी निराश भी है. जिसपर नाराजगी व्यक्त करते हुए उप प्रमुख ने प्रशासन की कार्यशैली पर भी सवाल उठाया और छठ पर्व को देखते हुए प्रशासनिक उपेक्षा के बाद भी स्थानीय लोगों की मदद से छठ व्रतियों की सेवा का जिम्मा उठाया है. समिति के अध्यक्ष ने बताया कि आदर्श छठ पूजा समिति इस बार छठ व्रतियों के लिए सभी तरह की व्यवस्था भी स्वयं करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details