झारखंड

jharkhand

त्योहारों को लेकर लातेहार पुलिस अलर्ट, संवेदनशील स्थानों में विशेष चौकसी, सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 11, 2023, 9:24 PM IST

त्योहारों के दौरान शरारती तत्वों से निपटने के लिए लातेहार पुलिस ने खास प्लान तैयार किया है. वहीं संवेदनशील स्थानों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. इस दौरान सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए एक विशेष सेल का गठन किया गया है. Latehar police alert regarding festivals.

http://10.10.50.75//jharkhand/11-October-2023/jh-lat-festival-nigrani-jh10010_11102023173946_1110f_1697026186_820.jpeg
Latehar Police Alert Regarding Festivals

लातेहार: दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ महापर्व को लेकर लातेहार पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है. पुलिस ने त्योहारों पर सुरक्षा-व्यवस्था के लिए खास तैयारी की है. जिले के संवेदनशील स्थानों पर विशेष चौकसी बरती जा रही है. वहीं पुलिस विभाग की स्पेशल टेक्निकल सेल सोशल मीडिया पर कड़ी नजर बनाए हुए है.

ये भी पढ़ें-अवैध देसी शराब की बिक्री के खिलाफ पुलिस और एक्साइज विभाग की छापेमारी, हजारों लीटर अवैध शराब किया नष्ट

शरारती तत्वों को पुलिस चिन्हित कर करेगी कार्रवाईःबताते चलें कि लातेहार जिले में त्योहार के अवसर पर माहौल बिगड़ने की संभावना कुछ चिन्हित स्थानों पर ही होती है. हालांकि कभी-कभी कुछ शरारती तत्वों के द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियां और पोस्ट कर माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया जाता है, लेकिन इस बार जिला प्रशासन और पुलिस ऐसे शरारती तत्वों और चिन्हित करने की योजना तैयार की है. माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वाले लोगों को तत्काल चिन्हित कर उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए पुलिस की एक विशेष टीम का भी गठन कर लिया गया है.

पूजा पंडालों और चौक-चौराहों पर सुरक्षा की रहेगी पुख्ता व्यवस्थाःजानकारी देते हुए लातेहार एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि जिले में त्योहार के मौसम के दौरान पूरी तरह सुरक्षा और सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखना पुलिस का पहला लक्ष्य है. इसके लिए जिला प्रशासन और पुलिस विभाग के द्वारा पुख्ता तैयारी भी कर ली गई है. उन्होंने कहा कि पूजा के दौरान सभी पूजा पंडाल के आसपास और सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था होगी.


सोशल मीडिया पर रहेगी विशेष नजरःएसपी अंजनी अंजन ने बताया जिले में सोशल मीडिया पर विशेष रूप से नजर रखी जाएगी. इसके लिए एक स्पेशल टेक्निकल सेल का भी गठन किया गया है. एसपी ने बताया कि लातेहार में कार्यरत स्पेशल टेक्निकल सेल काफी बेहतर कार्य कर रही है. यदि कोई भी असामाजिक तत्व सोशल मीडिया के माध्यम से कोई आपत्तिजनक पोस्ट करेगा तो स्पेशल टेक्निकल सेल के माध्यम से संबंधित थाने को तुरंत इसकी जानकारी दी जाएगी. इसके बाद दोषी पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी. एसपी ने आम लोगों से अपील की है कि यदि कोई भी व्यक्ति आपत्तिजनक धार्मिक अथवा सामाजिक पोस्ट करता है तो उसकी जानकारी पुलिस को दें.


सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखना सभी की जिम्मेदारीः लातेहार एसपी अंजनी अंजन ने कहा कि समाज में सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखना समाज के प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि त्योहार हमेशा अपने साथ खुशियों का संदेश लेकर आता है. ऐसे में समाज के प्रत्येक व्यक्ति की यह जिम्मेदारी है कि त्योहार को सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं. उन्होंने बताया कि जिले में सौहार्दपूर्ण वातावरण को बनाए रखने के लिए जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक की जा रही है. इसके अलावा प्रत्येक थाना क्षेत्र में शांति समिति की बैठक की जा रही है. जिसमें समाज के प्रबुद्ध लोगों के साथ मिलकर विचार-विमर्श किया जा रहा है.


ड्रोन कैमरे से होगी निगरानीःइधर, त्योहारों के दौरान प्रशासन ने ड्रोन कैमरे से भी निगरानी करने का निर्णय लिया गया है. वहीं आम लोगों से अपील की गई है कि किसी भी अफवाह पर ध्यान ना दें, यदि कोई अफवाह फैला रहा है तो इसकी सूचना पुलिस दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details