झारखंड

jharkhand

Crime News Latehar: लातेहार पुलिस को छापेमारी में मिली बड़ी सफलता, भारी मात्रा में अवैध हथियार के साथ दो उग्रवादी गिरफ्तार

By

Published : Aug 16, 2023, 10:04 PM IST

लातेहार पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने गुप्त सूचना पर छापेमारी कर दो उग्रवादियों को धर दबोचा है. गिरफ्तार उग्रवादियों के पास से पुलिस ने भारी मात्रा में असलहा बरामद किया है. जानकारी के अनुसार लोहरदगा में नया उग्रवादी संगठन बनाकर अपराध को अंजाम देने की योजना थी. जिसे समय रहते पुलिस ने विफल कर दिया है.

http://10.10.50.75//jharkhand/16-August-2023/jh-lat-militants-arrested-jh10010_16082023195704_1608f_1692196024_979.jpeg
Two Militants Arrested In Latehar

लातेहार: सीआरपीएफ 214 बटालियन और जिला पुलिस ने बेंदी पंचायत के जंगलों में संयुक्त रूप से छापेमारी अभियान चलाकर दो उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार उग्रवादियों में एक महिला भी शामिल है. बताया जाता है कि गिरफ्तार दोनों उग्रवादी पति-पत्नी हैं. पुलिस ने दोनों उग्रवादियों के पास से तीन देसी कट्टा, एक देसी राइफल समेत कई अन्य सामान बरामद किया है. पुलिस गिरफ्तार उग्रवादियों से पूछताछ कर रही है.

ये भी पढ़ें-Murder in Latehar: लातेहार में माले नेता की हत्या, आक्रोशित लोगों ने किया सड़क जाम

सदर थाना क्षेत्र के जंगल में उग्रवादियों के खिलाफ चलाया गया अभियानःइधर, इस संबंध में लातेहार के एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि सदर थाना क्षेत्र के बेंदी जंगल में कुछ उग्रवादियों का जमावड़ा लगा है. सूचना के बाद सीआरपीएफ कमांडेंट केडी जोशी के निर्देशन में द्वितीय कमान अधिकारी अभिनव आनंद और सीआरपीएफ 214 बटालियन के चार्ली कंपनी के सहायक कमांडेंट प्रह्लाद रजक के नेतृत्व में सीआरपीएफ और जिला पुलिस के द्वारा संयुक्त रूप से सदर थाना क्षेत्र की बेंदी पंचायत के जंगल में उग्रवादियों के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया गया.

पुलिस को देख कर भाग रहे थे उग्रवादी, पुलिस ने घेराबंदी कर दबोचाःइसी क्रम में कुछ संदिग्ध लोग जवानों को देखकर भागने का प्रयास करने लगे. लेकिन जवानों ने भाग रही एक महिला और पुरुष की घेराबंदी कर पकड़ लिया. पूछताछ के क्रम में पता चला कि हिरासत में लिए गए शंकर राम और कविता देवी आपस में पति-पत्नी हैं और दोनों उग्रवादी संगठन झारखंड क्रांति मोर्चा के सदस्य हैं. इसके बाद सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार उग्रवादियों की निशानदेही पर छापामारी अभियान चलाकर छुपा कर रखे गए तीन देसी कट्टा, एक देसी राइफल ,पांच जिंदा कारतूस, नक्सली वर्दी, जंगली जूते, पिट्ठू समेत कई अन्य सामग्री बरामद किया.

लातेहार में नया संगठन हुआ सक्रियःबताया जाता है कि क्षेत्र के कुछ अपराधियों के द्वारा नया उग्रवादी संगठन बनाया गया है. इसमें बेंदी गांव निवासी उग्रवादी शंकर राम और उसकी पत्नी कविता देवी मुख्य भूमिका निभा रहे थे. इनका मुख्य उद्देश्य उग्रवादी संगठन बनाकर क्षेत्र में कम कर रहे लोगों से रंगदारी और लेवी वसूलना था. दोनों पति-पत्नी उग्रवादियों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस और क्षेत्र के लोगों ने राहत की सांस ली है.

नक्सलियों के टूटी कमरःलातेहार जिले में नक्सलियों के खिलाफ लगातार बड़ी कार्रवाई हो रही है. एसपी अंजनी अंजन के नेतृत्व में पुलिस और सुरक्षा बलों ने बूढ़ापहाड़ को नक्सलियों से मुक्त कर दिया. इसके अलावे लातेहार, लोहरदगा की सीमा पर स्थित बुलबुल जंगल से भी नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया. यह दोनों इलाका भाकपा माओवादी नक्सलियों का गढ़ हुआ करता था, लेकिन एसपी अंजनी अंजन के नेतृत्व में पुलिस और सुरक्षाबलों ने दोनों इलाकों से माओवादियों को खदेड़ दिया.

लातेहार पुलिस लगातार उग्रवादियों के खिलाफ चला रही है अभियानःइसके अलावे जिले के अन्य इलाकों में भी माओवादियों के खिलाफ लगातार बड़ा अभियान चलाया गया. जिससे नक्सलियों को भारी नुकसान हुआ. इसके अलावा टीएसपीसी नक्सली संगठन के खिलाफ पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में कई बड़ी कार्रवाई की गई थी, जिससे टीएसपीसी का लगभग खात्मा हो गया. नक्सली संगठन जेजेएमपी के खिलाफ पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की और कई उग्रवादियों को धर दबोचा गया. इतना ही नहीं कई उग्रवादियों को मार भी गिराया गया है. जिले में पनप रहे अपराधियों के खिलाफ भी एसपी के नेतृत्व में लगातार कार्रवाई की गई जिससे अपराधियों के पांव लातेहार जिले में जमने से पहले ही उखड़ गए. हालांकि कभी-कभार नक्सलियों या अपराधियों के द्वारा घटनाओं को अंजाम देकर अपनी उपस्थिति को दर्ज करने का प्रयास किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details