झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

विधानसभा चुनाव 2019: लातेहार सीट से बीजेपी विधायक प्रकाश राम का रिपोर्ट कार्ड

लातेहार विधानसभा क्षेत्र में विकास नहीं होने के कारण यह क्षेत्र उग्रवादियों का सॉफ्ट टारगेट रहा है. इस सीट की खासियत है कि यहां से लगातार दूसरी बार किसी विधायक को जीत नहीं मिलती है. वर्तमान में यहां प्रकाश राम विधायक है जिनका कहना है कि उन्होंन अपने क्षेत्र में 99% विकास किया है.

By

Published : Oct 24, 2019, 8:26 PM IST

विधायक प्रकाश राम का रिपोर्ट कार्ड

लातेहारः मां उग्रतारा नगर भगवती की गोद में बसा लातेहार विधानसभा खनिज संपदाओं से भरा हुआ है. राजनीतिक इच्छाशक्ति के अभाव में यह विधानसभा क्षेत्र विकास के मामले में आज भी कुपोषित रह गया है. वहीं, विकास नहीं होने के कारण यह क्षेत्र उग्रवादियों का सॉफ्ट टारगेट बना है. जिससे जिले में रोजगार के साधन लगातार खत्म होते गए.

विधायक प्रकाश राम का रिपोर्ट कार्ड

यह विधानसभा क्षेत्र शिक्षा के मामले में राज्य के सबसे पिछड़ा क्षेत्र बना रहा. विधानसभा क्षेत्र का दुर्भाग्य यह रहा कि इसी विधानसभा के विधायक पूर्व में राज्य के शिक्षा मंत्री तक रह चुके हैं. इसके बावजूद भी आज तक जिला मुख्यालय होने के बावजूद एक सरकारी डिग्री कॉलेज तक नहीं बन पाया. हालांकि कालांतर में लातेहार भी धीरे धीरे विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ने लगा है. जिला मुख्यालय में भी बड़े शहरों की तर्ज पर मॉल और रेस्टोरेंट खुलने लगे हैं.

विधानसभा क्षेत्र में पांच प्रखंड
लातेहार विधानसभा क्षेत्र के जिला मुख्यालय समेत कुल 5 प्रखंड अवस्थित है. इन प्रखंडों में सदर प्रखंड के अलावे चंदवा, बालूमाथ, हेरहंज और बारियातू प्रखंड शामिल है. लातेहार विधानसभा क्षेत्र में वोटरों की कुल संख्या लगभग 2 लाख 60 हजार है. जिनमें पुरुष मतदाता की संख्या लगभग 1 लाख 35 हजार और महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 25 हजार है. यहां कुल 358 मतदान केंद्र अवस्थित है. लातेहार में साक्षरता दर लगभग 61% है. यह विधानसभा क्षेत्र लोहरदगा, सिमरिया, पांकी से सटा हुआ है.

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित
लातेहार विधानसभा क्षेत्र राज्य का 74वां विधानसभा क्षेत्र है. जो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस विधानसभा क्षेत्र की खासियत यह है कि यहां से लगातार दूसरी बार किसी विधायक को जीत नहीं मिलती है. वर्तमान में यहां प्रकाश राम विधायक है जो झारखंड विकास मोर्चा के चुनाव चिन्ह से चुनाव लड़े थे और अपने विपक्षी भाजपा के बृजमोहन राम को लगभग 27 हजार वोट से हराया था.

विधायक का दावा है कि जनता से किया वादा निभाया
विधायक प्रकाश राम का दावा है कि उन्होंने जनता से जो वादा किया था. उन वादों में 99% वादों को पूरा कर दिया. उनके कार्यकाल में हर क्षेत्र में विकास हुआ. हालांकि उन्होंने यह भी माना कि अभी भी लातेहार में काफी विकास होना बाकी है.

विपक्ष का आरोप, विधायक ने नहीं किया कोई काम
विधायक जहां क्षेत्र में विकास की बात कह रहे हैं वहीं भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और भाजपा के प्रबल दावेदार संतोष पासवान का कहना है कि विधायक ने एक भी ऐसा काम नहीं किया जिसे दिखाकर वह जनता से वोट मांग सके. उनका कहना है कि विधायक सिर्फ केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के सामने जाकर फोटो खिंचवा कर जनता को बरगलाने का काम किया है.

जनता की नजर में संतोषजनक रहा कार्यकाल
आम लोगों की नजर में विधायक प्रकाश राम के 5 सालों का कार्यकाल संतोषजनक रहा है. कुछ लोगों का कहना है कि विधायक ने कई कार्यों को पूरा किया है, तो कुछ लोगों ने कहा कि अच्छा नहीं तो कम भी नहीं कहा जा सकता. अब विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद ही साफ होगा कि जनता ने किसे विधानसभा भेजेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details