झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

ध्वजाधारी धाम में श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक, दो दिवसीय शिवरात्रि मेला शुरू

कोडरमा के ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि मेला की शुक्रवार से शुरुआत हो गई. सांसद अन्नपूर्णा देवी और विधायक नीरा यादव ने विधिवत रूप से मेला का उद्घाटन किया.

By

Published : Feb 22, 2020, 8:36 AM IST

Two day Shivaratri fair starts in Koderma
शिवरात्रि मेला

कोडरमा: जिले के ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि मेला की शुक्रवार से शुरुआत हो गई. सांसद अन्नपूर्णा देवी और विधायक नीरा यादव ने विधिवत रूप से मेला का उद्घाटन किया. इस मौके पर सांसद और विधायक ने विधिवत रूप से पूजा पाठ किया. वहीं, उपायुक्त अपने परिवार के साथ ध्वजाधारी धाम पहुंचे और पूजा अर्चना की.

देखिए पूरी खबर

शिवरात्रि को लेकर हर साल ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि मेला का आयोजन किया जाता है. वहीं, शुक्रवार को शिवरात्रि के मौके पर तकरीबन 50 हजार से ज्यादा शिव भक्तों ने 777 सीढ़ी चढ़कर ध्वजाधारी पहाड़ पर बसे भगवान शिव का जलाभिषेक किया और मन्नतें मांगी. शिवरात्रि मेला को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई थी, जबकि जगह-जगह पर विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंडाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए गए थे.

ध्वजाधारी धाम के महामंडलेश्वर सुखदेव दास ने ध्वजाधारी धाम के ऐतिहासिक महत्व को बताते हुए कहा कि यहां का शिवरात्रि मेला खास होता है और दूरदराज के लोग यहां पहुंचकर पहाड़ पर बसे भगवान भोले का जलाभिषेक करते हैं. वहीं, इस मौके पर पहुंची विधायक नीरा यादव ने कहा कि यहां की प्रति उनकी आस्था और श्रद्धा वर्षों से बनी हुई है. यहां का शिवरात्रि मेला देखने लायक होता है. शिवरात्रि मेला को लेकर बच्चों के मनोरंजन के लिए आकर्षक झूले और वोटिंग की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा खाने-पीने से लेकर खिलौने इत्यादि के सैकड़ों दुकानें लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें:रांचीः ऑड्रे हाउस में 21 से 23 फरवरी तक युवा सदन का आयोजन, पहले दिन चला मॉक सेशन

अपने परिवार के साथ ध्वजाधारी धाम में पूजा अर्चना के बाद उपायुक्त रमेश घोलप ने कहा कि यह स्थल धार्मिक आस्था का केंद्र है और सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि खास भी यहां पहुंचते हैं. उन्होंने कहा कि इस स्थल को राजकीय पहचान दिलाने के लिए जिला प्रशासन प्रयास कर रही है और इसके लिए सरकार के पास प्रस्ताव भी भेजा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details