झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झुमरीतिलैया में महिलाओं को घरेलू सिलेंडर के प्रयोग की दी जानकारी, बताया-कैसे बचाएं घरेलू गैस

कोडरमा के झुमरीतिलैया में रोटरी क्लब की ओर से सुरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया. इसमें उज्ज्वला योजना से जुड़ी महिलाओं को घरेलू सिलेंडर के इस्तेमाल की बारीकी और हादसा होने पर बचाव के तरीके सिखाए गए.

By

Published : Jan 19, 2021, 5:54 PM IST

Updated : Jan 19, 2021, 6:05 PM IST

Security seminar in Jhumritilaiya
सुरक्षा संगोष्ठी

कोडरमा: झुमरीतिलैया में रोटरी क्लब की ओर से सुरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया. इस संगोष्ठी में उज्ज्वला योजना से जुड़ी महिलाओं को एलपीजी सिलेंडर के इस्तेमाल की बारीकियां सिखाई गईं. साथ ही एलपीजी की बचत करने का तरीका सिखाया गया.

देखें पूरी खबर

संगोष्ठी में श्री राम एचपी गैस के प्रोपराइटर विनोद रजक ने लोगों को बताया कि अगर खाना बनाते समय गैस में आग लग जाए तो कैसे आग से बचा जा सकता है. इस दौरान महिलाओं को एलपीजी गैस इस्तेमाल के दौरान लापरवाही बरतने पर होने वाली दुर्घटनाओं के प्रति भी सचेत किया गया. सुरक्षा संबंधी दिशा निर्देशों के अनुपालन करने की सलाह दी गई.


ये भी पढ़ें-गजब है इस ITI कॉलेज की कहानी! न होती है पढ़ाई, न लगती है क्लास, फिर भी अच्छे अंक से पास होते हैं बच्चे


गौरतलब है कि जिले में उज्ज्वला योजना के तहत बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाओं को एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन दिया गया है. इसलिए घरेलू गैस सिलेंडर बनाने वाली कंपनी की ओर से सिलेंडर इस्तेमाल करने वाली महिलाओं को जागरूक किया जा रहा हैं, ताकि ईंधन की बचत हो सके. साथ ही अगर किसी प्रकार की कोई दुर्घटना घटती है तो उससे भी बचाव किया जा सके.

Last Updated : Jan 19, 2021, 6:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details