झारखंड

jharkhand

Karam Puja 2023: कोडरमा में करमा महोत्सव की धूम, करम डाइर के साथ अखरा में झूमे लोग

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 25, 2023, 12:18 PM IST

Updated : Sep 25, 2023, 12:42 PM IST

कोडरमा में करमा महोत्सव की धूम है. करम डाली की पूजा कर बहनें अपने भाई की लंबी उम्र की कामना कर अपनी और जल, जंगल की रक्षा का संकल्प लिया. प्रकृति पर्व करमा में मांदर की थाप पर लोग झूमते गाते उत्सव मना रहे हैं.

nature festival Karam puja celebration in Koderma
कोडरमा में करमा महोत्सव

कोडरमा में करमा महोत्सव की धूम

कोडरमा: पूरे झारखंड में प्रकृति पर्व करमा की धूम है. कोडरमा के डोमचांच स्थित सीएम हाई स्कूल मैदान में करमा महोत्सव का आयोजन किया गया है. घटवार आदिवासी महासभा की ओर से आयोजित करमा महोत्सव में महिलाएं करम डाल की पूजा कर प्रकृति और अपने भाई की रक्षा के लिए वरदान मांगा.

इसे भी पढ़ें- Karam 2023: करम पर्व सिर्फ आदिवासियों के लिए ही महत्वपूर्ण नहीं, सनातन धर्म के लोगों के लिए भी रखता है खास महत्व, जानिए क्या कहते हैं जानकार

करम डाल में रक्षा सूत्र बांधकर अपने भाई के लंबी उम्र का वरदान मांगती ये महिलाएं करमा उत्सव मना रही हैं. यूं तो समाज का हर तबका करमा उत्सव मनाता है लेकिन आदिवासी समुदाय के लिए यह पर्व काफी महत्वपूर्ण है. इस मौके पर डोमचांच स्थित सीएम हाई स्कूल मैदान में घटवार आदिवासी महासभा की ओर से करमा महोत्सव का आयोजन किया गया है. जहां पारंपरिक वेशभूषा में विधि विधान से महिलाएं करम डाल की पूजा कर अपने भाई की लंबी उम्र के साथ प्रकृति की रक्षा की कामना की.

करमा महोत्सव को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया है. जहां स्कूली छात्राएं आकर्षक आदिवासी नृत्य में शामिल हुईं जबकि महिलाएं पारंपरिक नृत्य झूमर करके खुशियां मना रही हैं. मांदर की थाप पर आज हर कोई प्रकृति पर्व के मौके पर झूम रहा है और नाच-गाकर प्रकृति के हरे भरे रहने की कामना करते हुए अपने भाई के लिए वरदान मांग रहा है.

इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेता बंधु तिर्की भी थोड़ी देर के लिए शामिल हुए. यहां पहुंचने के बाद उनका पारंपरिक रीति-रिवाज से स्वागत किया गया. बंधु तिर्की ने कहा कि करमा झारखंड का महत्वपूर्ण त्यौहार है और करम डाल की पूजा कर बहनें अपने भाई की रक्षा के साथ-साथ प्रकृति की सुरक्षा का संकल्प लेती हैं. कार्यक्रम के आयोजक और घटवार आदिवासी महासभा के प्रदेश अध्यक्ष कृष्णा सिंह घटवार ने बताया कि जंगल झाड़ के बीच रहते हुए आदिवासी जल जंगल की सुरक्षा में लगे हुए हैं और इस महोत्सव के जरिए अपनी भावनाओं को व्यक्त कर रहे हैं.

Last Updated : Sep 25, 2023, 12:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details