झारखंड

jharkhand

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने खूंटी को दिया तोहफाः सरहुल महोत्सव सह मिलन समारोह में मांदर की थाप पर थिरके जनप्रतिनिधि

By

Published : Apr 16, 2022, 7:55 PM IST

Updated : Apr 16, 2022, 8:19 PM IST

खूंटी में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कला एवं सांस्कृतिक भवन का शिलान्यास किया है. चैत्र पूर्णिमा के दिन सवा सात करोड़ का तोहफा मिला है. जिला के जादुर अखड़ा में आयोजित सामूहिक सरहुल मिलन समारोह में मांदर की थाप पर केंद्रीय मंत्री और स्थानीय विधायक जमकर थिरके.

union-minister-arjun-munda-laid-foundation-stone-of-art-and-cultural-building-in-khunti
खूंटी

खूंटीः चैत्र पूर्णिमा के पावन अवसर पर जिला स्तरीय सामूहिक सरहुल महोत्सव सह मिलन समारोह का आयोजन किया गया. शनिवार को हर्सोल्लास के साथ जिला में सामूहिक सरहुल महोत्सव सह सरहुल मिलन समारोह मनाया गया. सरहुल महोत्सव के साथ साथ केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने सात करोड़ 25 लाख की लागत से बनने वाले कला एवं सांस्कृतिक भवन का खूंटी के जादुर अखड़ा में शिलान्यास किया.


इस अवसर पर जिला के विभिन्न राजस्व गांवों के लोग अपने-अपने समूह में ढोल नगाड़ों के साथ नाचते गाते जादुर अखड़ा में जुटे और पारंपरिक नाच गान कर जनजातीय परंपरा का निर्वहन किया. सामूहिक सरहुल महोत्सव में जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, स्थानीय विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा, तोरपा विधायक कोचे मुंडा शामिल हुए. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, स्थानीय विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने ढोल मांदर बजाकर जनजातीय समुदाय की सामूहिक परंपरा का लुत्फ भी उठाया और जादूर अखड़ा से पतरा मैदान नाचते गाते गए. केंद्रीय मंत्री और दोनों विधायक समेत हजारों आदिवासी करीब दो किमी ढोल मांदर बजाते हुए सरहुल मनाए.

देखें वीडियो

जनजातीय परंपरा के अनुसार अतिथियों का आदिवासी पारंपरिक नृत्य के साथ स्वागत करते हुए एक दूसरे को सरहुल की शुभकामनाएं दी गयीं. सरहुल पूजा के पूर्व प्रकृति में उपजे नए फल-फूल का सेवन वर्जित होता है. सरहुल पूजा के बाद ही पेड़ पौधों में प्रस्फुटित नए फल-फूल का सेवन किया जाता है. खूंटी में अलग अलग गांवों में अलग अलग दिन तारीख में सरहुल की पूजा अर्चना करने के बाद सामूहिक रूप से जिला स्तरीय सरहुल मनाया जाता है. जिला स्तरीय सरहुल महोत्सव में सभी गांवों के युवा, महिला और बुजुर्ग एक साथ ढोल मांदर की थाप पर थिरकते नजर आए.

सरहुल महोत्सव सह मिलन समारोह में जनप्रतिनिधि
Last Updated : Apr 16, 2022, 8:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details