झारखंड

jharkhand

खूंटी: सड़क निर्माण में बरती जा रही अनियमितता, स्थानीय लोगों में आक्रोश

By

Published : Jul 7, 2020, 7:27 PM IST

खूंटी के अड़की प्रखंड में पुल-पुलिया और कलवट का निर्माण कार्य प्रगति पर है. इस निर्माण कार्य में हो रहे सड़क ढलाई में चिप्स, सीमेंट और बालू की मात्रा मानक के अनुरूप नहीं है. एक तरफ सड़क बनती जा रही है, तो दूसरी तरफ पूरी सड़क बनने से पहले ही टूटने लगी है. जिसके कारण लोगों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है.

road construction
सड़क निर्माण

खूंटी: जिले के सुदूरवर्ती अड़की प्रखंड में पिछली सरकार के कार्यकाल से सड़क, पुल-पुलिया और कलवट का निर्माण कार्य प्रगति पर है. यह सड़क अड़की मुख्यालय से होते हुए बिरबांकी, कोचांग और बंदगांव मुख्य मार्ग में मिलेगी. लेकिन इन दिनों सड़क निर्माण का कार्य की गुणवत्ता पर स्थानीय जनप्रतिनिधि और आम जनता के बीच चर्चा का विषय है.

देखें पूरी खबर

स्थानीय लोगों का कहना है कि जहां पर पुल पुलिया बनना था, वहां कलवट बनाया जा रहा है और जहां कलवट बनना था, वहां पुलिया बनाया जा रहा है. जिससे निर्माण पूर्ण होने से पहले ही पत्थर से बने पुलिया में दरारें आने लगी हैं. सड़क ढलाई में चिप्स, सीमेंट और बालू की मात्रा मानक के अनुरूप नहीं है. एक तरफ सड़क बनती जा रही है, तो दूसरी तरफ पूरी सड़क बनने से पहले ही टूटने लगी है. जिससे आवागमन बाधित होने की संभावना है.

ये भी देखें-भाजपा नेता जयवर्धन सिंह की हत्या के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग, की सीबीआई जांच की मांग

स्थानीय लोगों का कहना है कि अड़की से बिरबांकी तक बारिश में पूरा सड़क कीचड़मय हो जाएगा और किसी भी वाहन का परिचालन नहीं हो पायेगा. बड़े छोटे वाहन तो चल नहीं पाएंगे. साथ ही बाइक, स्कूटी और साइकल भी कीचड़युक्त सड़क में नहीं चल पाएगी. ऐसे में पूरी बारिश बिरबांकी कोचांग और आसपास के इलाके के लोग प्रखंड मुख्यालय और स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित हो जाएंगे.

इस मामले के बारे में जब अड़की बीरबांकी मुख्य पथ की हो रही घटिया निर्माण को लेकर जब विभागीय अधिकारियों से बात करने का प्रयास किया गया तो वे कैमरे पर इस बात पर चर्चा करने को तैयार नहीं हुए. इसी कड़ी में पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता राकेश श्रीवास्तव ने अनोैपचारिक रूप से बताया कि शिकायतें मिली हैं और जल्द ही शिकायतों की जांच करवाई जाएगी और संवेदक के खिलाफ भी कार्रवाई होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details