झारखंड

jharkhand

गौ रक्षा को संकल्पित मोहम्मद फैज खानः अपनी कथा और भजनों से लोगों को कर रहे जागरूक

By

Published : Nov 26, 2022, 1:32 PM IST

एक मुस्लिम समुदाय का व्यक्ति और गौ रक्षा के लिए संकल्पित, सुनने में थोड़ा अचरज जरूर लग रहा है. लेकिन ये बिल्कुल सच है, मुस्लिम समुदाय के मोहम्मद फैज खान गौ कथा वाचक हैं और एकल अभियान श्रीहरि गौ ग्राम योजना के तहत लोगों के बीच गौ रक्षा का संदेश दे रहे और उन्हें जागरूक कर रहे हैं. पिछले दिनों जामताड़ा में मोहम्मद फैज खान गौ कथा का वाचन किया (Gau Katha in Jamtara).

Mohammad Faiz Khan making people aware about cow protection in Jamtara
जामताड़ा

जामताडा: मोहम्मद फैज खान मुस्लिम समुदाय से रहते हुए एकल अभियान श्रीहरि गौ ग्राम योजना के तहत गौ कथा कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं (Gau Katha in Jamtara). पिछले दिनों जामताड़ा में गौ कथा का आयोजन हुआ, जिसमें मोहम्मद फैज खान ने अपने कथा वाचन और भजन से लोगों को गौ रक्षा के लिए जागरूक किया और उनसे इस दिशा में संकल्प लिया.

मोहम्मद फैज खान नाम सुनते हैं जेहन में सवाल उठना लाजमी है कि आखिर एक मुस्लिम समुदाय के होते हुए सनातन धर्म और हिंदू धर्म के प्रति अपना तन मन धन समर्पित कर दिया है. लेकिन वो गौ कथा कर गौ माता के संरक्षण उसके संर्वधन को लेकर लोगों के बीच जागरूक करने का काम कर रहे हैं. इसी अभियान के तहत मोहम्मद फैज खान जामताड़ा में गौ कथा और भजन कर लोगों को गौ माता की रक्षा उसकी महत्ता को लेकर लोगों को जागरूक किया (Mohammad Faiz Khan making people aware about cow protection).

देखें पूरी खबर


मोहम्मद फैज खान के कथा सुनने उमड़े श्रद्धालुः इस गौ कथा सुनने के लिए काफी संख्या में भक्त और कथा स्थल पर पहुंचे. जिनकी कथा सुनकर ना सिर्फ प्रभावित हुए. बल्कि उनके भजनों को सुनकर लोग झूमने को मजबूर हो गए.


क्या कहते हैं कथावाचक मोहम्मद फैज खानः गौ कथावाचक मोहम्मद फैज खान बताते हैं कि मुस्लिम समुदाय रहते हुए एकल अभियान श्रीहरि को ग्राम योजना से जुड़ कर देशभर में गौ माता की रक्षा, गंगा की रक्षा, गीता की रक्षा के लिए काम कर रहे हैं और लोगों को जागरूक कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि वो पुस्तक लिखकर, रथ यात्रा निकालकर, कथा सुनाकर लोगों को गौ माता की रक्षा के लिए जागरूक करने का काम कर रहे हैं. साथ ही लोगों को यह भी बता रहे हैं कि गौ माता की महत्ता कितनी है और इसके गोबर से कितना लाभ मिलता है.


मोहम्मद फैज खान गौ माता की रक्षा के लिए श्री एकल अभियान हरि गौ ग्राम योजना से जुड़कर देशभर में पदयात्रा कर लोगों को जागरूक किया है. साथ ही विदेशों में भी गौ रक्षा, गंगा की रक्षा, गीता की रक्षा को लेकर यात्रा कर चुके हैं और लगातार आम लोगों के बीच संदेश दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details