झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 18, 2019, 3:13 PM IST

ETV Bharat / state

साल में 6 महीने डूबी रहती है गांव की सड़क और पुलिया, नाव है एक मात्र सहारा

डीवीसी किनारे बसा गोवाकोला गांव का रास्ता और पुलिया पूरी तरह से डीवीसी डैम के पानी से डूब चुका है. ग्रामीणों की जिंदगी नाव के सहारे है. ग्रामीणों को आने जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है.

नाव का सहारा

जामताड़ा: जिले के डीवीसी डैम के किनारे बसा गोवाकोला डीवीसी डैम के पानी से रास्ता और पुलिया पूरी तरह से डूब चुका है. ग्रामीण जान जोखिम में डालकर नाव से आने-जाने को मजबूर हैं. इसके प्रति न जिला प्रशासन गंभीर है और न ही सरकार. नतीजा ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

देखें पूरी खबर

नाव से ही आना-जाना

डीवीसी डैम किनारे बसा आदिवासी बहुल गांव गोवाकोला है. जहां आलम यह है कि ग्रामीणों को आने जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. डीवीसी डैम के पानी से गांव का पूरा रास्ता पूरी तरह से डूब चुका है. कहने के लिए गांव में पुल तो बना है पर नाम मात्र का है. पुल डीवीसी डैम के पानी से डूब चुका है. फसल भी बर्बाद हो चुके हैं. ग्रामीणों को आने जाने के लिए एकमात्र सिर्फ नाव का ही सहारा बचा है.

ये भी पढ़ें- 2.5 करोड़ लागत की अवैध लॉटरी टिकट बरामद, 1 गिरफ्तार, बंगाल, बिहार से भी जुड़े हैं तार

साल के 6 महीने यही रहती है स्थिति

रोजी-रोजगार, बच्चों को शिक्षा या कोई गांव में बीमार पड़ जाए तो नाव का ही सहारा लेना पड़ता है. ग्रामीणों का कहना है कि जब से डीवीसी डैम बना साल के 6 महीने तक यही स्थिति गांव में रहती है.

कोई नहीं दे रहा ध्यान
आदिवासी बहुल गांव गोवाकोला विस्थापित गांव है और डैम के किनारे ही बसा है. पानी से हर वर्ष 6 महीने इनका रास्ता डूब जाता है. आने जाने का संपर्क पूरी तरह से कट जाता है. इस समस्या को लेकर लड़ाई लड़ रहे स्थानीय समाजसेवी रोबिन मिर्धा ने बताया कि इस गांव की समस्या को लेकर जिला से लेकर सरकार तक डीवीसी और सारे जनप्रतिनिधि को लिखित रूप से अवगत करा चुके हैं. बावजूद इसके कोई इस ओर ध्यान नहीं दे रहा.

ये भी पढ़ें-धनबाद PMCH में डॉ. अरुण कुमार चौधरी ने संभाला पदभार, 3 साल में 5वें अधीक्षक

समस्या से निजात दिलाने का भरोसा
ग्रामीणों की इस समस्या को लेकर जब जिले के उपायुक्त से संपर्क किया गया और गांव की समस्या से उपायुक्त को अवगत कराया गया तो उपायुक्त ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए जल्द ही स्थाई समाधान करने का भरोसा दिलाया. उपायुक्त ने कहा कि विधानसभा चुनाव के बाद ग्रामीण जनता को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए काम किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details