झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

वॉरियर्स की तरह मैदान में डटी हैं IAS विजया जाधव, किचन से ऑफिस तक दिन रात कर रही काम

कोरोना का कहर पूरे देश में जारी है. झारखंड में भी कोरोना लगातार अपना पैर पसार रहा है. इसे लेकर कई वॉरियर्स लोगों की मदद में जुटा हुआ है, लेकिन हजारीबाग की उप विकास आयुक्त जिस तरह से अपनी ड्यूटी निभा रही हैं, वो बेहद ही सराहनीय है.

By

Published : Apr 27, 2020, 5:35 PM IST

Vijaya Jadhav working day and night to help people in hazaribag
वॉरियर्स की तरह मैदान में डटी हैं IAS विजया जाधव

हजारीबाग: जिले में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने वालों की लंबी लिस्ट है. हर एक व्यक्ति अपनी पूरी जिम्मेवारी का निर्वहन कर रहा है, लेकिन इन सबों में अलग हजारीबाग की उप विकास आयुक्त विजया जाधव हैं, जो सिर्फ अधिकारियों और पदाधिकारोंयों को आदेश ही नहीं दे रही है, बल्कि ग्राउंड जीरो में आकर खुद लोगों को मदद पहुंचा रही हैं. विजया जाधव लोगों की मदद के लिए दिन-रात मेहनत कर रही हैं.

देखें स्पेशल स्टोरी

विजया जाधव एक तेज तर्रार IAS ऑफिसर के रूप में जानी जाती हैं. काम के मामले में वो काफी सख्त हैं. किसी भी तरह की कोताही इन्हें पसंद नहीं है, लेकिन इन सब से दूर यह एक भावुक महिला भी हैं.

खाना बनाती विजया जाधव

सामुदायिक किचन में भी करती हैं टीम की मदद

हजारीबाग में लॉकडाउन के कारण गरीबों को खाने की काफी समस्या हो रही है, इसे लेकर जिले में सामुदायिक किचन खोला गया है. गरीबों को खाने खिलाने के लिए उप विकास आयुक्त विजया जाधव भी खुद सड़क पर उतर जाती हैं. इस किचन में विजया जाधव अपनी टीम के साथ खुद भी काम करती हैं. इस कार्य में स्थानीय लोग भी बढ़-चढ़कर उनका साथ दे रहे हैं.

सब्जी काटती विजया जाधव

सामुदायिक किचन से हर दिन 15सौ लोगों को खिलाया जाता है

विजया जाधव के इस प्रयास से हजारीबाग में हर दिन लगभग 1500 लोगों को खाना दिया जा रहा है. इस कार्य के लिए स्थानीय लोग उन्हें अपने सर आंखों पर बिठा लिया है. किचन में अगर किसी काम में विलंब होता है तो उप विकास आयुक्त खुद ही पूड़ी बेलना शुर कर देती हैं. किचन में सब्जी काटने से लेकर खाना बनाने तक में वो अपनी टीम का साथ दे रही हैं.

इसे भी पढे़ं:-हजारीबागः सांपों की अठखेलियां देखने में लोग भूल गए सोशल डिस्टेंसिंग, पुलिस ने खदेड़ा

अधिकारियों के साथ विजया जाधव

वॉरियर्स को कर रही प्रोत्साहित

विजया जाधव जंग में लड़ने वाले वॉरियर्स का भी लगातार उत्साह बढ़ाने का काम कर रही हैं. जिले के स्वास्थ्यकर्मियों के साथ उनका इस तरह का संबंध हो गया है कि स्वास्थ्य कर्मी ने उनके एक आवाज पर दिन-रात सेवा देना शुरू कर दिया है. जब हजारीबाग से 2 पॉजिटिव कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हुए तो, उन्होंने डॉक्टरों के लिए खड़े होकर तालियां बजाई. वो आम जनों को भी लगातार प्रोत्साहित कर रही हैं. वो लगातार लोगों से अपील भी कर रही हैं कि वॉरियर्स का हमेशा सम्मान करें.

डॉक्टरों का सम्मान करती विजया जाधव

रात में कार्यालय में कर रही काम

दिन-रात मानव सेवा में लगे रहने पर कहीं कार्यालय का काम पीछे ना छूट जाए. इसे देखते हुए वो रात में अपना कार्यालय में काम कर रही हैं. जरुरत पड़ने पर अधिकारियों को भी रात में ही ऑफिस बुला रही हैं और उन्हें प्रोत्साहित कर लोगों की सेवा करने की अपील कर रही हैं. उनके प्रयास से जिले में समाज सेवा के साथ-साथ मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना समेत कई योजनाओं को घर बैठे ही गति दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details