झारखंड

jharkhand

हजारीबाग के दो छात्रों ने किया कमाल, ऑनलाइन वीडियो देखकर सामान खरीदने का बनाया एप

By

Published : Sep 11, 2020, 5:53 AM IST

कोरोना काल में लोग घरों में कम निकल रहे हैं. अधिकतर लोग ऑननाइन शॉपिंग कर रहे हैं. हजारीबाग में दो छात्रों ने एक ऐसा एप डेवलप किया है, जिसके माध्यम से ग्राहक ऑनलाइन वीडियो देखकर सामान पसंद कर सकते हैं और उसे खरीद सकते हैं. शहर के एक कपड़े के दुकान में यह एप लगाया गया है, जिसका लोगों को फायदा भी मिल रहा है.

two-students-created-an-app-to-buy-goods-by-watching-online-videos-in-hazaribag
हजारीबाग के दो छात्रों ने किया कमाल

हजारीबाग:आज के युग को संचार क्रांति का युग कहा जा रहा है. अब लोग समय बचाने के लिए ऑनलाइन ही मार्केटिंग कर रहे हैं. हजारीबाग में अब ऑनलाइन वीडियो शॉपिंग विंडो डिवेलप किया गया है, जहां उपभोक्ता लाइव वीडियो देखकर कपड़े पसंद करेंगे और खरीदेंगे. यह एप जिले के ही दो छात्रों ने मिलकर डेवलप किया है, जिसकी जमकर तारीफ भी हो रही है.

देखें स्पेशल स्टोरी
झारखंड में यह पहला एप है, जिसके माध्यम से उपभोक्ता ऑनलाइन वीडियो देखकर कपड़ा खरीद सकते हैं. हजारीबाग के एक प्रतिष्ठित दुकान के संचालक ने यह सोच लाया कि क्यों न एक ऐसा एप डेवलप किया जाए, जिसके जरिए कस्टमर ऑनलाइन वीडियो देखकर सेल्स ऑफिसर से बात करे और फिर कपड़ा पसंद कर खरीदे. दुकान संचालक के सोच को 2 छात्रों ने पूरा कर दिया. छात्रों ने बताया कि एप को डेवलप करने के लिए 2 महीनों तक कड़ी मेहनत करनी पड़ी है, सैकडों घरों में जाकर फीडबैक लिया, कई दुकानों में जाकर बातचीत की, जिसके बाद एप तैयार किया गया है. इसकी खासियत यह है कि इस एप को गूगल प्ले स्टोर में भी जाकर डाउनलोड किया जा सकता है. जैसे ही कस्टमर उस पर क्लिक करेगा, ऑटोमेटिक व्हाट्सएप वीडियो के जरिए वह दुकान से जुड़ जाएगा और ऑनलाइन वीडियो मार्केटिंग कर सकता है.इसे भी पढे़ं:- एनजीटी का जुर्माना और ओबीसी आरक्षण पर जारी है राजनीति, जानिए क्या कहते हैं मंत्री आलमगीर आलमदुकान के संचालक भी कहते हैं कि हमलोगों ने जो सोचा था उसे इन 2 छात्रों ने पूरा किया है, सबसे अहम बात है कि झारखंड के हम पहले ऐसे व्यवसाई हैं, जिन्होंने यह टेक्नोलॉजी लाया है, अब हजारीबाग से यह टेक्नोलॉजी दूसरे शहरों में जाएगा, ऑनलाइन शॉपिंग शुरू करने के महज 50 मिनट के अंदर कपड़ों का सेलिंग शुरू हो गया. उन्होंने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोरोना काल में लोग अब दुकान भी आना नहीं चाह रहे हैं, ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग हमलोगों को करवा कर होम डिलीवरी तक करवा रहे हैं, 12 घंटे के अंदर सामान उनके घर पहुंचेगा, सामान का पूरा पैकेट सेनेटाइज रहेगा, साथ ह पेमेंट भी कैश ऑन डिलीवरी है. दोनों छात्रों की जिले में सराहना भी हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details