झारखंड

jharkhand

पटना के व्यक्ति समेत तीन लोगों से धोखाधड़ी, रजिस्ट्रेशन और आधार लिंक कराने का दिया था झांसा

By

Published : Oct 20, 2020, 8:54 AM IST

हजारीबाग में रह रहे पटना के एक व्यक्ति समेत तीन लोगों के साथ साइबर ठगों ने धोखाधड़ी कर ली. आरोपियों ने तीनों लोगों से कुल मिलाकर एक लाख 82 हजार रुपये के करीब झटक लिए. पुलिस ने तीनों मामले में रिपोर्ट दर्ज कर ली है.

fraud with three people in hazaribag
पटना के व्यक्ति समेत तीन लोगों से धोखाधड़ी

हजारीबागः बरही थाना क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर साइबर अपराधियों ने तीन लोगों को ठगी का शिकार बना लिया. ठगों ने किसी को लिंक भेजकर रजिस्ट्रेशन कराने और किसी को आधार लिंक कराने का झांसा देकर चपत लगाई. अब बरही थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है.

बेरहाबाद के अनिल से ठगी

पहली वारदात बरही प्रखंड के बेहराबाद के अनिल यादव के साथ हुई. इन्होंने बरही थाना पुलिस को बताया है कि 12 अक्टूबर को मेरे मोबाइल पर एक लिंक आया और बोला गया कि मैं टाटा मोटर कंपनी से बोल रहा हूं. आपकी टाटा हाईवा गाड़ी की किश्ती खराब हो गई है. इसके लिए आपको एटीएम कार्ड से रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा. अपने एटीएम कार्ड से दस रुपये से इस लिंक पर रजिस्ट्रेशन कर दो. इसके बाद उनके इंडसइंड बैंक के कोडरमा ब्रांच के खाते से अज्ञात व्यक्ति ने 97 हजार एक सौ उनतालीस रुपये निकाल लिए. इसका मैसेज आने पर उसे मामले का पता चला. इस बाबत बरही थाने में अज्ञात के खिलाफ कांड संख्या 406/20 दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें-अंतिम चयनित से अधिक अंक आने के बाद भी नहीं मिली नौकरी, हाई कोर्ट ने याचिका किया खारिज

दूसरी वारदात कोल्हुआकला निवासी गंगाधर कुमार के साथ हुई. उन्होंने बरही थाना पुलिस को बताया कि मेरे मोबाइल पर एक कॉल आई और कॉल करने वाले ने कहा कि एसबीआई का मैनेजर बोल रहा हूं. आपका खाता आधार से लिंक नहीं है, आज आधार लिंक नहीं होगा तो आपके खाते से तीन हजार कट जाएंगे. ठग बोला कि हमारे सीनियर मैनेजर से बात कीजिए, कुछ देर बाद मेरे मोबाइल पर एक ओटीपी आया, जिसे हमने उसे बता दिया. दो-तीन घंटे में खाता चेक किया तो पता चला कि पंद्रह हजार की निकासी हो चुकी है. इस बाबत बरही थाना में मोबाइल नंबर धारक के खिलाफ कांड संख्या 403/20 दर्ज किया गया है.

तीसरी वारदात पटना के गुलजारबाग निवासी दीपक कुमार के साथ हुई. दीपक कुमार बरही कोडरमा प्रोजेक्ट में काम करते हैं. उन्होंने बरही थाने में पुलिस को बताया कि मेरा एक खाता एक्सिस बैंक की बरही ब्रांच में है. पिछले 16 अक्टूबर को मेरे खाते से धोखाधड़ी कर पहले 50 हजार और दूसरी बार में 22 हजार 256 रुपये की निकासी कर ली गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details