झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 21, 2020, 7:57 PM IST

ETV Bharat / state

हजारीबाग पुलिस लाइन से निकाली गई शिव बारात, SP और DC बने बाराती

देशभर में पूरे धूमधाम के साथ महाशिवरात्रि मनायी जा रही है. इसको लेकर हजारीबाग के पुलिस लाइन से हर साल की भांति इस साल भी शिव बारात निकाली गई है. शिव बाराती में सैकड़ों की संख्या में पुलिसकर्मी शामिल हुए. पुलिस लाइन से पूरे गाजे-बाजे के साथ शिव बारात निकाली गई. इस बारात में बराती बने पुलिसकर्मियों ने खूब नाचा. हजारीबाग के डीसी और एसपी भी इस बराती का हिस्सा बने.

Shiv barat procession from Hazaribagh police line
डिजाइन इमेज

हजारीबाग:देशभर में पूरे धूमधाम के साथ शिवरात्रि मनायी जा रही है. इस दिन शिव-पार्वति विवाह की भी परंपरा है. इसको लेकर हजारीबाग के पुलिस लाइन से हर साल की भांति इस साल भी शिव बारात निकाली गई है. शिव बाराती में सैकड़ों की संख्या में पुलिसकर्मी शामिल हुए. साथ ही साथ उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह और पुलिस अधीक्षक मयूर पटेल भी बारात का हिस्सा बने.

देखें पूरी खबर
हजारीबाग में महाशिवरात्रि की धूम देखने को मिली. पुलिस लाइन से पूरे गाजे-बाजे के साथ शिव बारात निकाली गई. इस बारात में बाराती बने पुलिसकर्मियों ने खूब नाचा. हजारीबाग के डीसी और एसपी भी इस बाराती का हिस्सा बने. पुलिस वालों ने जमकर ठुमका लगाया. बारात के आगे पीटीसी के घुड़सवार चल रहे थे. घुड़सवार के पीछे पीटीसी का बैंड बज रहा था. अधिकारियों ने भी शिव बारात में खूब ठुमके लगाए. इस मौके पर निकाली गई जीवंत झांकी में शिव का रूप धारण किए पुलिस अधिकारी आकर्षण का केंद्र रहे. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में स्थानीय लोगों ने शिव बारात का आनंद उठाया. पूरा शहर शिव के जय-जयकारे से गूंज उठा.

और पढ़ें- महाशिवरात्रि पर उमड़ी रजरप्पा मंदिर में भक्तों की भीड़, 18 फीट का शिवलिंग बना आकर्षण का केंद्र

बता दें कि प्राचीन परंपरा के अनुसार महाशिवरात्रि पर पुलिस लाइन से महादेव की बारात निकाली जाती है. घोड़े और गाजे-बाजे के साथ निकलने वाले इस बारात में पुलिस वाले खूब थिरके. बारात में फागुनी रंग भी देखने को मिला. लोगों ने एक-दूसरे को अबीर भी लगाया और होली के गीत में जमकर बाराती नाचा. इस तरह का आयोजन कहीं न कहीं आपसी एकता की भी सीख देती है, जब पुलिस के वरीय अधिकारी और जवान एकसाथ नाचते हैं और अपनी खुशी मनाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details