झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

हजारीबागः यहां नि:शुल्क हो सकेगा सीटी स्कैन, अब लोगों को नहीं लगानी पड़ेगी शहर की दौड़

हजारीबाग सदर अस्पताल में पीपीपी मोड में सीटी स्कैन की सुविधा शुरू की गई है. इस सुविधा का विधिवत उद्घाटन विधायक मनीष जायसवाल ने किया. उन्होंने कहा कि इस सुविधा से गरीब मरीजों को काफी मदद मिलेगी.

पीपीपी मोड पर शुरू की गई सीटी स्कैन की सुविधा

By

Published : Jun 17, 2019, 8:17 PM IST

हजारीबागः स्वास्थ्य सुविधा को पटरी पर उतारने के लिए सरकार पिछले 4 साल में कई आधारभूत सुविधा मुहैया करा रही है. इसी क्रम में हजारीबाग सदर अस्पताल पूरे राज्य में दूसरा ऐसा अस्पताल बना है जहां सीटी स्कैन की सुविधा प्रदान की जा रही है. पीपीपी मोड पर हजारीबाग में सीटी स्कैन की सुविधा मरीजों को दी जाएगी. इस सुविधा विधिवत उद्घाटन हजारीबाग के सदर विधायक मनीष जायसवाल ने किया. कार्यक्रम के दौरान सदर अस्पताल के कई चिकित्सक भी उपस्थित रहे.

कार्यक्रम के दौरान हजारीबाग के विधायक मनीष जयसवाल ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य सेवा बेहतर करने के लिए वचनबद्ध है. इस कड़ी में हजारीबाग में सीटी स्कैन की सुविधा शुरू की गई है. जिससे समाज का हर एक तबके को लाभ मिलेगा. हजारीबाग में जैसे छोटे शहर में सीटी स्कैन की व्यवस्था नहीं थी जिससे लोगों को रांची जाना पड़ता था. पैसे भी खर्च होते थे और परेशानी भी झेलनी पड़ती थी. उन्होंने कहा कि अब ऐसा नहीं होगा. महज 900 रूपए में सेवा शुरू की गई है. अगर निजी जांच घर की बात की जाए तो इसके लिए 3 हजार रूपए देने होते थे. जिससे अब पैसे की काफी बचत होगा. इस सुविधा से हजारीबाग गिरिडीह कोडरमा जिले के मरीजों को लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें-संपन्न हुआ भगवान जगन्नाथ का महास्नान, 4 जुलाई को रथ यात्रा

जानकारी के अनुसार आधुनिक सिटी स्कैन सुविधा को प्राप्त करने के लिए जहां एपीएल परिवारों के लिए सीजीएचएस दर पर केवल 900 रूपए में ये सेवा मिलेगा. वहीं, राशन कार्ड, अंत्योदय और 72 हजार से कम आय वालों को ये सुविधा बिल्कुल मुफ्त मिलेगी. बताते चले कि हजारीबाग में मेडिकल कॉलेज भी अपना स्वरूप ले रही है. ऐसे में सदर अस्पताल को अपग्रेड भी करना है. सदर अस्पताल मेडिकल कॉलेज के समानांतर काम भी करेगी.

आधुनिक जांच सुविधा के लिए पीपीपी मोड में एसआरएल, लाइफ हेल्थ मैप से डिजिटल एक्स रे, अल्ट्रासाउंड, डीसीडीसी से डायलिसिस सेवा की सुविधा शुरू की जा चुकी है. इसके अलावा डेंटल विभाग, आई विभाग, ट्रामा सेंटर को भी जनहित के लिए अपग्रेड किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details