झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 5, 2021, 9:10 AM IST

ETV Bharat / state

भारतीय कर्मचारी मजदूर यूनियन का एक दिवसीय कार्यक्रम, विधायक अमर कुमार बाउरी हुए शामिल

हजारीबाग में चंदनकियारी के विधायक अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अमर कुमार बाउरी का एक दिवसीय कार्यक्रम संपन्न हुआ. कोरोना योद्धा सम्मान समारोह में विधायक ने सफाई कर्मियों को सम्मानित किया और उनकी सराहना की. इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार पर निशाना साधा.

Amar Bauri's one day program ends in Hazaribagh
कार्यक्रम में विधायक अमर कुमार बाउरी

हजारीबाग: जिले में चंदनकियारी के विधायक अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अमर कुमार बाउरी का एक दिवसीय कार्यक्रम समाप्त हुआ. कार्यक्रम में उन्होंने सफाई कर्मियों को सम्मानित किया साथ ही राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा.

पूरी खबर देखिए

ये भी पढ़ें- झारखंड में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 1,15,689, अब तक 1,036 संक्रमितों की मौत

सफाई कर्मियों की सराहना की

नगर निगम के भारतीय कर्मचारी मजदूर यूनियन की तरफ से आयोजित कोरोना योद्धा सम्मान समारोह में विधायक अमर कुमार बाउरी ने सफाई कर्मियों को सम्मानित किया और उनके कार्यों की सराहना की. इस दौरान पूर्व मंत्री बाउरी ने कहा कि जब पूरा शहर कोरोना काल के दौरान घर में बंद था जब यही सफाईकर्मियों ने क्षेत्र को सेनेटाइज किया और लोगों को राहत देने का काम किया है. इनके काम तो कभी भी समाज भूल नहीं सकता है. यह हमारे समाज के महत्वपूर्ण अंग हैं.

राज्य सरकार से पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की मांग

वहीं उन्होंने राज्य सरकार से अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की मांग की है. 23 दिसंबर 2020 को केंद्र सरकार ने अनुसूचित जाति के छात्रों के पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का दायरा बढ़ा दिया है. केंद्र सरकार की इस योजना की राशि को 5 गुना मोदी कैबिनेट में बढ़ाकर ₹6000 करोड़ रुपया कर दिया है. ताकि मैट्रिक की पढ़ाई के बाद अनुसूचित समाज के छात्र ड्रॉपआउट ना हो. इस योजना के तहत देशभर के 136 करोड़ से अधिक छात्रों को लाभ मिलेगा.

फ्लैगशिप योजना लागू करने की मांग

उन्होंने बताया कि राज्य में 2011 के जनगणना के अनुसार 44 लाख आबादी अनुसूचित वर्ग की है. राज्य में लगभग 14 से 15 लाख अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राएं है. ऐसे में केंद्र सरकार के इस योजना का लाभ झारखंड के छात्रों को मिलना चाहिए. इस योजना का 60% राशि केंद्र सरकार और 40% राशि राज्य सरकार डीबीटी के माध्यम से छात्रों को देगी. उन्होंने सरकार से इस योजना को फ्लैगशिप योजना के तहत लागू करने और प्रचार-प्रसार के जरिए छात्रों को जानकारी देने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details