झारखंड

jharkhand

हजारीबागः सामाजिक पहल से प्रेम विवाह संपन्न, अंतरजातीय होने से बना था परिवारिक दबाव

By

Published : Sep 7, 2020, 7:49 PM IST

आज के समय में भी लोगों के दिलों में जातिवाद का जहर फैला हुआ है. दूसरे जाति में शादी करना आज भी अपराध माना जाता है, लेकिन हजारीबाग के एक कपल ने सामाजिक बंधन को तोड़कर अंतरजातीय विवाह किया है. इस दौरान परिवार के लोगों ने दुल्हा-दुल्हन को आर्शीवाद दिया.

सामाजिक पहल से प्रेम विवाह संपन्न
love marriage done to Social initiative in hazaribag

हजारीबाग: जिले के चौपारण प्रखंड के ओबरा गांव की लड़की काजल कुमारी और डुमरी गांव का लड़का सोनू कुमार साव ने सामाजिक बंधन को तोड़कर अंतरजातीय विवाह किया है. इस अवसर पर कई सामाजिक लोग मौजूद रहे. इस संबंध में पीएसआई प्रदीप कुमार ने बताया कि एक दिन पहले लड़का-लड़की घर से फरार हो गए थे.

लड़की के पिता ने लड़के पर लड़की का अपहरण कर भगाने का आरोप लगाते हुए थाना में आवेदन दिया था. पुलिस और सामाजिक दबाव के कारण लड़का-लड़की घर लौट गए, लेकिन परिवार के लोगों ने उसे स्वीकार नहीं किया तो समाज के लोग दोनों को लेकर थाने पहुंच गए. उसके बाद परिजनों की सहमति से दोनों को विश्वकर्मा मंदिर में शादी कर दी गई.

ये भी पढ़ें-रांचीः विधायक इरफान अंसारी के खिलाफ दायर याचिका पर 9 सितंबर से सुनवाई, अदालत ने दी स्वीकृति

मौके पर दूल्हा-दुल्हन के पिता, पंचायत बच्छई मुखिया प्रतिनिधि वीरेंद्र रजक, उपमुखिया प्रतिनिधि देवल यादव, कांग्रेस नेता अशोक सिंह, बीके यादव, महेश यादव, भोला यादव, दिनेश यादव, लक्ष्मण राणा, किशोर राणा, जितेंद्र यादव, केदार राणा सहित कई लोगों ने शामिल हुए और दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details