झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बढ़ती गर्मी में पानी की किल्लत, समस्याओं से बचने के लिए जारी किया गया टोल फ्री नंबर

हजारीबाग में लगातार बढ़ते तापमान ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. बढ़ती गर्मी से लोगों को पीने का पानी भी नहीं मिल पा रहा है. पानी की किल्लत को दूर करने के लिए प्रशासन के प्रयास जारी हैं. जिला प्रशासन ने लोगों को पानी की किल्लत से जुड़ी  शिकायतों को दर्ज कराने के लिए टॉल फ्री नंबर भी जारी किया है.

By

Published : May 27, 2019, 10:02 PM IST

पेयजल की कमी

हजारीबागः जिले में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बढ़ती गर्मी की वजह से जलस्तर में काफी गिरावट आ रही है. जिले के कई शहरी इलाकों में लोगों को पीने के पानी की भी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. जिले के कई तालाब, कुएं, नदी, पोखर सूख रहे हैं. ऐसे में जिला प्रशासन ने पानी की किल्लत को दूर करने के लिए भी सभी प्रखंड स्तर पर चापाकल मरम्मत दल बनाया है. प्रशासन की तरफ से टोल फ्री नंबर (18003456566) भी जारी किया गया है. जहां लोग पेयजल संबंधी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

देखें वीडियो

प्रशासनिक व्यवस्थाओं से लोगों की परेशानियों को कम करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके बावजूद पेयजल समस्या बढ़ती जा रही है. जिला प्रशासन का दावा भी खोखला साबित हो रहा है. जल स्तर गिरता जा रहा है. दावों के बाद भी पूरी तरह से पेयजल की व्यवस्था नहीं हो पा रही है. शहरी क्षेत्र में पानी की किल्लत देखी जा रही है. शहर में जलापूर्ति करने वाले डैम का जलस्तर भी गिर चुका है. यही वजह है कि पहले दो बार पेयजल सप्लाई किया जाता था, लेकिन जलस्तर की गिरावट होने के बाद अब एक बार ही पेयजल सप्लाई किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-PM मोदी के पुष्प अर्पित करने पर की थी शुद्धिकरण की घोषणा, आज दे रहें हैं जीत की बधाई

ऐसे में जिले के नगर निगम पदाधिकारियों ने लोगों से पानी का दुरुपयोग कम करने की अपील की है. ये भी बताया जा रहा कि शहरी क्षेत्र में पानी की किल्लत को दूर करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है. इलाके में टैंकर से पानी मुहैया कराई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details