झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सांसद जयंत सिन्हा ने पर्यावरण के प्रति छात्रों को किया जागरूक, की प्लास्टिक के यूज से बचने की अपील

हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा जिला स्कूल में शिक्षक के रूप में नजर आए. वहां उन्होंने कार्यक्रम के दौरान छात्रों को पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने के लिए कई टिप्स दिए. दरअसल हजारीबाग जिला स्कूल में स्वच्छ भारत मिशन के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जयंत सिन्हा ने हिस्सा लिया.

By

Published : Sep 15, 2019, 10:39 AM IST

जयंत सिन्हा ने पर्यावरण के प्रति छात्रों को किया जागरूक

हजारीबाग: इन दिनों स्वच्छता को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वच्छ भारत और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील लोगों से की है. अब इसे एक अभियान के रूप में सरकार ले रही है. इसी के तहत हजारीबाग जिला स्कूल में छात्रों को जयंत सिन्हा ने कई टिप्स दिए.

जयंत सिन्हा ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर्यावरण और मानव जीवन के लिए खतरनाक है. उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के उपयोग से कैंसर जैसी घातक बीमारी भी लोगों को हो रही है. प्लास्टिक का उपयोग लोग न करें, उन्होंने छात्रों के जरिए आम जनता को संदेश देने की कोशिश की और कहा लोग अधिक से अधिक पेड़ लगाएं और उसकी रक्षा भी करें. साथ ही साथ वाटर रिचार्ज करने के लिए लोगों को प्रेरित करें.

ये भी देखें-सांसद जयंत सिन्हा बने वित्त समिति के अध्यक्ष, कहा- अर्थव्यवस्था में जल्द होगा सुधार

जयंत सिन्हा ने कहा कि 50 साल पहले हजारीबाग अपने प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता था, लेकिन हाल के दिनों में क्षेत्र काफी प्रदूषित हुई है और वनों का दोहन हुआ है. जिसके कारण यहां गर्मी भी बहुत ज्यादा पड़ने लगी है. हजार बागों के शहर हजारीबाग मे कई जंगली जानवर भी दिखा करते थे. लेकिन अब जानवर भी लापता होते जा रहे हैं, जिसका कारण प्रदूषण है. इसलिए हम लोगों को सजग रहना होगा ताकि अपने भविष्य को बचा सकें. कार्यक्रम के दौरान जिला स्कूल के विद्यार्थियों ने भी सांसद जयंत सिन्हा को विश्वास दिलाया कि वे खुद और अपने आसपास के लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details