झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

हजारीबाग में बढ़ रही अगलगी की घटनाएं, अग्निशमन विभाग ने चलाया जागरुकता अभियान

हजारीबाग के आसपास के इलाकों में लगातार आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. इस तरह की घटना पर रोकने के लिए हजारीबाग अग्निशमन विभाग ने आम लोगों को जागरूक करने के लिए पंपलेट का सहारा लिया और बचाव के लिए कई तरीके भी बताए.

By

Published : Apr 19, 2022, 9:01 PM IST

Updated : Apr 20, 2022, 7:05 AM IST

hazaribagh news
hazaribagh news

हजारीबाग: जिले के अग्निशमन विभाग गर्मी को देखते हुए आम लोगों को जागरूक करने के लिए पंपलेट का सहारा ले रहा है. दरअसल हजारीबाग और इसके आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों आगजनी की कई घटनाएं बढ़ी हैं. जिससे लोगों के काफी नुकसान हो रहा है. इसे देखते हुए हजारीबाग अग्निशमन विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा शहरी क्षेत्रों में भी लोगों को जागरूक करना शुरू कर दिया है. विभाग ने गर्मी के समय रसोई घर में खास ध्यान रखने को कहा है.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें:हजारीबाग में महुआ चुनने वाले लगा रहे जंगल में आग, वन विभाग चलाएगा जागरूकता अभियान

विभाग के कर्मियों ने बचाव तरीके बताए:हजारीबाग अग्निशमन विभाग (Hazaribagh Fire Department )ने जागरुकता कैंपेन के तहत लोगों को बताया कि अगर आग लग जाए तो क्या करना चाहिए, क्योंकि कई बार अग्निशमन विभाग की गाड़ी समय पर नहीं पहुंच पाती है. दूरदराज के क्षेत्र में अगजनी की घटना हो जाने के बाद आग पर काबू पाना चुनौती भरा हो जाता है, इसे लेकर भी जानकारी लोगों को दी जा रही है. वहीं लोगों को शादी के दौरान आतिशबाजी में सावधानी बरतने को कहा गया है. विभाग के कर्मियों ने कहा कि आतिशबाजी से निकली चिंगरी खेत खलियन में जा गिरती है. जिससे आगजनी की बड़ी घटना घट जाती है. इसके अलावा बच्चे खेल-खेल में ऐसा काम कर जाते हैं. जिससे घरों में आग लग जाती है.

Last Updated : Apr 20, 2022, 7:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details