झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, हेल्पलाइन नंबर हुआ जारी

By

Published : Apr 12, 2021, 8:55 PM IST

हजारीबाग में कोरोना का दूसरा लहर देखने को मिल रहा है. पिछले 3 दिनों में संक्रमित मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. इसे लेकर हजारीबाग पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है ताकि तुरंत सूचना पहुंचाया जा सके.

Corona caught speed in Hazaribag
हजारीबाग में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार

हजारीबाग: पूरे देश में कोरोना का दूसरा लहर देखने को मिल रहा है. ऐसे में सरकार की ओर से तैयारी की जा रही है. हजारीबाग में भी पिछले 3 दिनों में संक्रमित मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. इसको लेकर अब जिला प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए तैयारी शुरू कर दी है. हजारीबाग पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, ताकि शिकायत हो तो तुरंत उस पर जानकारी दें और समस्या का समाधान किया जाएगा.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-पाकुड़: कोरोना को लेकर प्रशासन सख्त, बिना जांच जिला में लोगों की NO ENTRY


संक्रमित मरीजों की संख्या 495
हजारीबाग में विगत 3 दिनों में संक्रमित मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. रविवार की बात की जाए तो 66 नए पॉजिटिव मामले सामने आए. पूरे जिला में संक्रमित मरीजों की संख्या 495 पहुंच गई है, जबकि सैकड़ों लोगों का टेस्ट रिपोर्ट आना बाकी है. ऐसे में जिस रफ्तार से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ रही है, यह जिला प्रशासन के लिए चिंता का विषय है. अगर बात की जाए शनिवार को तो एक दिन में 167 पॉजिटिव मरीज मिले थे. संक्रमित मरीजों का बेहतर इलाज हो, इसके लिए जिला प्रशासन अब तैयारी कर रही है. पिछले साल जो कोविड सेंटर बनाए गए थे, उन्हें फिर से दुरुस्त किया जा रहा है. जिसमें फॉरेस्ट ट्रेनिंग सेंटर, सिलवार आईटीआई सेंटर और पुलिस ट्रेनिंग सेंटर शामिल है. हजारीबाग उपायुक्त ने कहा है कि ले लोग हरसंभव उचित सेवा देने के लिए तैयारी कर रहे हैं.

हजारीबाग मेडिकल कॉलेज में 12 आईसीयू बेड तैयार
अगर मरीजों की संख्या की बात की जाए तो लगभग 39 मरीज हजारीबाग के निजी अस्पताल में भर्ती है. हजारीबाग मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 40 के आसपास पहुंच गई है. इस बाबत हजारीबाग मेडिकल कॉलेज में 12 आईसीयू बेड तैयार किया गया है. निजी अस्पताल में भी आईसीयू बेड फिर से दुरुस्त किए जा रहे हैं. अगर कोई संक्रमित व्यक्ति आए तो उसका उचित इलाज हो सके. हजारीबाग उपायुक्त ने यह भी कहा है कि होम आइसोलेशन के दौरान खुद का स्वास्थ्य देखना बेहद जरूरी है. उन्होंने संक्रमित मरीज और उनके परिजनों से अपील भी की है कि डॉक्टर के संपर्क में रहें. अगर तबीयत अधिक खराब लगे तो मेडिकल कॉलेज अस्पताल आकर संपर्क करें. उनका कहना है कि दो-तीन दिन विलंब करने से स्थिति और भी अधिक बिगड़ जाती है. इसलिए सही समय में मरीज अस्पताल आएं.

ये भी पढ़ें-निजी अस्पतालों को 50 प्रतिशत कोविड बेड आरक्षित करने का निर्देश, आपात बैठक के बाद फैसला

नियम तोड़ने पर होगी कार्रवाई
हजारीबाग पुलिस की ओर से हेल्पलाइन नंबर 112 नंबर जारी किया है. हजारीबाग एसपी कार्तिक एस का कहना है कि कोई भी व्यक्ति अगर नियम तोड़ेगा तो इस नंबर के जरिए आम जनता शिकायत कर सकते हैं. वो उस पर कार्रवाई करेंगे. उनका कहना है कि सरकार ने जो गाइडलाइन जारी किया है, उसका पालन करना हर एक व्यक्ति की नैतिक जिम्मेवारी है, क्योंकि लोग महामारी के दौर से गुजर रहे हैं. ऐसे में खुद और समाज को सुरक्षित रखना हर एक व्यक्ति की जिम्मेदारी है, इसलिए रात 8 से सुबह 6 बजे तक दुकानें बंद रहेगी. किसी भी तरह का आयोजन नहीं किया जाएगा. सरकार ने जो नियम बनाए हैं, उसका ही पालन करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details