झारखंड

jharkhand

मुख्यमंत्री ने 42 साल पुराने सिंचाई परियोजना का किया उद्घाटन, राज्य के तीन जिलों को मिलेगा लाभ

By

Published : Aug 28, 2019, 5:56 PM IST

हजारीबाग में आज कोनार सिंचाई परियोजना का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया. उद्घाटन के बाद सीएम ने एक और सौगात देते हुए टनल के ऊपर सोलर पैनल लगाने की बात कही. बता दें कि यह परियोजना 42 साल पुराना है. परियोजना से किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा. वहीं, जल प्रबंधन में भी सहायता मिलेगी.

कोनार सिंचाई परियोजना

हजारीबागः 42 साल पुराना कोनार सिंचाई परियोजना को आज पूरा कर लिया गया. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कोनार सिंचाई परियोजना का उद्घाटन कर किसानों को बड़ी सौगात दी है. इस सौगात से राज्य के तीन जिले हजारीबाग, गिरिडीह और बोकारो के लगभग 100 गांव के खेत में सिंचाई के लिए पानी पहुंचेगा. वहीं, मुख्यमंत्री ने उद्घाटन के बाद टनल के ऊपर सोलर पैनल लगाने की बात कही. इससे गांव के लोगों के घरों में बिजली भी पहुंचेगी.

देखें स्पेशल स्टोरी

सरकार के साथ आम लोग भी करे जल संचयन- सीएम

बता दें कि हर खेत में सिंचाई के लिए पानी पहुंचे, यह सरकार की प्राथमिकता है. इसी प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पिछले 42 साल से चल रही परियोजना को अमलीजामा पहनाया है. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने जल संचयन पर विशेष जोर दिया. उन्होंने कहा कि यह सरकार की जिम्मेदारी नहीं बल्कि आम जनता की भी जिम्मेदारी है कि वह जल संचयन करें. इससे गांव का पानी गांव में रहे, शहर का पानी शहर में और खेत का पानी खेत में रहे.

ये भी पढ़ें-पीएम मोदी से मिलीं वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियन सिंधु

2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में मिलेगी सहायता

उन्होंने कहा कि सरकार सभी गांव में खेती के लिए सिंचाई की व्यवस्था कर रही है. इसके लिए सरकार वचनबद्ध है. इस योजना का लाभ किसानों को मिलेगा और किसान तीन फसल अपने खेतों में कर सकेंगे. वहीं, सब्जी का उत्पादन भी बढ़ेगा. इस योजना का लाभ और भी अधिक किसानों तक पहुंचे, इसके लिए भी काम किया जाएगा. 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए इस लक्ष्य पर काम किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-7 सितंबर को रांची आएंगे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, चुनाव को लेकर कार्यकार्ताओं को देंगे मूलमंत्र

रेडी टू ईट के तहत बच्चों को भोजन उपलब्ध कराएगी सरकार

अपने पूरे भाषण के दौरान उन्होंने दो अहम बिंदुओं पर चर्चा की. पहला जल प्रबंधन और दूसरा महिला सशक्तिकरण. उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार आने वाले दिनों में महिला सशक्तिकरण के लिए रेडी टू ईट के तहत आंगनबाड़ी के बच्चों को भोजन उपलब्ध कराएगी. सरकार रेडी टू ईट भोजन को सखी मंडलों को तैयार करने देगी. जिससे 500 करोड़ रुपए बाहर की कंपनी ले जाती थी, वह अब झारखंड की महिलाओं के पास ही रहेगा.

मुख्यमंत्री ने सोलर पैनल लगाने का किया ऐलान

इस दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह भी ऐलान किया कि कोनार सिंचाई योजना के ऊपर सोलर पैनल लगाया जाएगा. इससे आसपास के गांवों को रोशनी मिल सकेगी. वहीं, नहर में जो पानी है वह भाप बनकर ना उड़े, इस बाबत उन्होंने विभाग के सचिव को भी मंच से निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि इसके लिए जरेडा से बात कर योजना बनाएं और धरातल पर उतारा जाए.

ये भी पढ़ें-नीतीश के मूलमंत्र पर झारखंड में चुनाव लड़ेगा जेडीयू: सालखन मुर्मू

राज्य के 3 जिलों को मिलेगा लाभ

वहीं, इस योजना का सीधा लाभ किसानों को मिलेगा. खेतों तक पानी पहुंचेगा. इस परियोजना से जिले के हजारीबाग, बोकारो, गिरिडीह के 62 हजार 895 हेक्टेयर खेतों में सिंचाई के लिए पानी पहुंचेगा. 2014 के बाद योजना पर काम दोबारा शुरू हुआ और 5 साल में पूरा किया गया है. हजारीबाग के विष्णु प्रखंड के 20 गांव, डुमरी और बगोदर गांव के 62 गांव और बोकारो के नावाडीह प्रखंड के के 3 गांव के किसानों का फायदा पहुंचेगा.

कहा जाए तो जिस तरह से योजना धरातल पर उतारा गया है, इसका लाभ किसानों को मिलेगा. वहीं, अब स्थानीय ग्रामीणों के घर भी रोशन करने की योजना बनाई है. इसे लेकर किसान भी मुख्यमंत्री को धन्यवाद दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details