झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

आज से हिन्दी नए साल की शुरुआत, जगह-जगह किए जा रहे कार्यक्रम

आज नववर्ष के साथ-साथ नवरात्र की भी शुरुआत हो गई है. इसे लेकर पूरे देश के लोगों में उत्साह का माहौल है, जगह-जगह लोग भगवान की पूजा अर्चना कर रहे हैं. पश्चात सभ्यता के तर्ज पर नया साल 1 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन हिन्दी नववर्ष चैत्र महीने की पहली तिथि यानी चैत्र प्रतिपदा को मनाया जाता है, जिसे विक्रम सम्वत भी कहा जाता है.

By

Published : Apr 6, 2019, 3:31 PM IST

आज से हिन्दी नए साल की शुरुआत

हजारीबाग/देवघर:आज नववर्ष के साथ-साथ नवरात्र की भी शुरुआत हो गई है. इसे लेकर पूरे देश के लोगों में उत्साह का माहौल है, जगह-जगह लोग भगवान की पूजा अर्चना कर रहे हैं. नवरात्र की शुरुआत होने से कई जगह इसकी तैयारी जोरों पर चल रही है.

आज से हिन्दी नए साल की शुरुआत

पश्चात सभ्यता के तर्ज पर नया साल 1 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन हिन्दी नववर्ष चैत्र महीने की पहली तिथि यानी चैत्र प्रतिपदा को मनाया जाता है, जिसे विक्रम सम्वत भी कहा जाता है. विक्रम सम्वत 2076 की आज से शुरुआत हो गई है.

हिन्दू धर्म मानने वाले लोग अपने साल भर के आने वाले सभी त्योहार इसी नव वर्ष के अनुसार मनाते हैं. कहा जाता है कि चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा के दिन भगवान ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना शुरू की थी, इसी दिन से हिन्दू नया साल मनाते हैं.
हजारीबाग में नव वर्ष के स्वागत को लेकर झील पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां हिन्दू धर्म को मानने वाले लोगों ने उगते सूर्य को अर्घ देकर नए साल की शुरुआत की.

वहीं, देवघर में भी उगते सूर्य को अर्घ देने के लिए शिवगंगा तट पर भारी भीड़ उमड़ी. इसके साथ ही सूर्यनमस्कार यज्ञ समिति की ओर से हिन्दू नववर्ष को लेकर भव्य आयोजन किया गया. आयोजकों ने कहा कि यह नववर्ष पूरे देश के लोगों को शांति का संदेश देता है.

हिन्दी कैलंडर के अनुसार आज से विक्रम सम्वत 2076 की शुरुआत हो गई है. इस खुशी में लोग एक दूसरे को शुभकामनाएं दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details