झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 4, 2021, 6:34 AM IST

Updated : Jun 4, 2021, 7:07 AM IST

ETV Bharat / state

Vaccination: सप्ताह में 3 दिन विशेष लोगों को दिया जाएगा वैक्सीन

झारखंड में वैक्सीनेशन (Vaccination) की रफ्तार कम होने की बात सामने आई है. ऐसे में अधिक से अधिक लोग वैक्सीन ले सरकार सुनिश्चित करना चाहती है. इस बाबत जून महीने के प्रत्येक सप्ताह के 3 दिन विशेष कैंप (special camp) हजारीबाग में लगाया जाएगा. जिला प्रशासन के मुहिम को गति देना आम जनता की जिम्मेदारी है.

Vaccine given  special people for 3 days in hazaribag
सप्ताह के 3 दिन विशेष लोगों को दिया जाएगा वैक्सीन

हजारीबाग: झारखंड में वैक्सीनेशन (Vaccination) की रफ्तार कम होने की बात सामने आई है. ऐसे में अधिक से अधिक लोग वैक्सीन ले सरकार सुनिश्चित करना चाहती है. इस बाबत जून महीने के प्रत्येक सप्ताह के 3 दिन विशेष कैंप हजारीबाग में लगाया जाएगा.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-जामताड़ाः ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना टीकाकरण अभियान सुस्त, नहीं पहुंच रहे हैं ग्रामीण

सप्ताह के 3 दिन विशेष लोगों को दिया जाएगा वैक्सीन
हजारीबाग समेत पूरे राज्य भर में वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए सरकार योजना बना रही है. हाल के दिनों में यह बात सामने आई थी कि झारखंड में वैक्सीनेशन की रफ्तार थोड़ी धीमी हो गई है. वहीं हजारीबाग की बात की जाए तो यहां भी संतोषजनक रफ्तार नहीं है. ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग ने समाज के प्रबुद्ध लोगों के साथ बैठक किया. वैक्सीनेशन को और भी अधिक गति देने के लिए योजना बनाई गई.

समाज के प्रत्येक व्यक्ति को किया गया सम्मिलित
प्रथम सप्ताह शुक्रवार को न्यायिक पदाधिकारी और उनके परिवार और आम जनता, शनिवार को राजनीतिक सामाजिक और आदिवासी समाज के नेता और उनके परिवार के लिए दिल सुनिश्चित किया गया है. रविवार को प्रेस और आम जनता वैक्सीन ले पाएंगे. वहीं दूसरे सप्ताह के शुक्रवार को डॉक्टर नर्स और सोशल एक्टिविस्ट और उनके परिजन के साथ-साथ सामान्य जनता, शनिवार को जिला के सभी गणमान्य लोग, जिन्हें सरकार की ओर से पुरस्कृत किया गया है, वो और उनके परिवार समेत आम लोग वैक्सीन ले पाएंगे.

रविवार को शिक्षक और उनके परिवार वाले व्यक्ति वैक्सीन ले पाएंगे. तीसरे सप्ताह शुक्रवार को खिलाड़ी और आम जनता, शनिवार को पुलिसकर्मी और उनके परिवार के सदस्य, रविवार को एनजीओ के सदस्य और उनके परिजन. चौथे सप्ताह शुक्रवार को दुकानदार सब्जी वाले, फल बेचने वाले और विभिन्न तरह के सामाजिक कार्य करने वाले लोग जैसे गैस डिलेवर, पेपर डिलीवर और दूध सप्लाई करने वाले के लिए समय सुनिश्चित किया गया है.

बढ़ चढ़कर हिस्सा लें और अपना बारी के अनुसार वैक्सीन ले

शनिवार को सभी बैंक पोस्ट ऑफिस और उनके परिवार वाले, रविवार को सामान्य जनता वैक्सीन ले सकेगी. वहीं इस कार्यक्रम में आम जनता की सहभागिता सुनिश्चित की गई है. यह कार्यक्रम हजारीबाग के जिला स्कूल मैदान में किया जाएगा. जहां एक साथ कई स्वास्थ्य कर्मी वैक्सीन देने के लिए उपलब्ध रहेंगे. जिसमें 18 प्लस और 45 प्लस दोनों के उम्र के लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा. इसके लिए एक अनुपात सुनिश्चित किया गया है. स्वास्थ्य विभाग का यह भी कहना है कि जिला में शहरी क्षेत्र में पहले जहां भी वैक्सीन सेंटर है, वहां भी चलता रहेगा. जिला प्रशासन की मुहिम को गति देना आम जनता की जिम्मेदारी है. जरूरत है सभी लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लें और अपना बारी के अनुसार वैक्सीन लें.

Last Updated : Jun 4, 2021, 7:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details