झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

गुमला में मनाई गई प्रकृति पर्व सरहुल, पुलिस लाइन में एसपी और डीसी ने की पूजा

गुमला में सभी स्थानों पर प्रकृति पर्व सरहुल पूजा धूमधाम से मनाई गई. जिसमें जिले के उपायुक्त एवं एसपी सम्मिलित होकर पूजा अर्चना कीए.

By

Published : Apr 8, 2019, 6:26 PM IST

गुमला में मनाई गई प्रकृति पर्व सरहुल पूजा

गुमला: जिला में सभी स्थानों पर प्रकृति पर्व सरहुल पूजा धूमधाम से मनाई गई. वहीं, केंद्रीय सरहुल पूजा संचालन समिति के पदाधिकारियों की ओर से पहान की अगुवाई में साल के वृक्ष की पूजा की गई. साथ ही साथ गुमला पुलिस लाइन में भी प्रकृति पर्व सरहुल पूजा की गई, जिसमें जिले के उपायुक्त एवं एसपी सम्मिलित होकर पूजा अर्चना की.

गुमला में मनाई गई प्रकृति पर्व सरहुल पूजा

गुमला पुलिस लाइन में आयोजित सरहुल पूजा के अवशर पर पूजा स्थल को आकर्षक ढंग से सजाया गया था. जिसमें उपायुक्त, एसपी, चैनपुर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, गुमला अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, गुमला मुख्यालय डीएसपी सहित पुलिस लाइन के सर्जेंट मेजर शामिल हुए. वहीं, गुमला पुलिस परिवार की ओर सभी को पगड़ी पोशी कर सम्मानित किया गया.

केंद्रीय सरहुल संचालन समिति अधिकारियों ने बताया कि सरहुल पर्व प्रकृति का पर्व है. यह पर्व झारखंड के आदिवासियों का सबसे महत्वपूर्ण पर्व है. इस दिन आदिवासी समाज पारंपरिक तरीके से पहान पुजार की अगुवाई में साल के वृक्ष की पूजा करते हैं. साथ ही पूजा से 1 दिन पूर्व दो घड़े में पानी रखा जाता है. जिसको पूजा के दौरान खोल अंदाजा लगाया जाता है कि आने वाले बरसात के मौसम में कितने प्रतिशत बारिश होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details