झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

गुमला का मरवा जंगल बना नक्सलियों का सेफ जोन, कदम कदम पर बिछाया मौत का सामान

गुमला में सर्च ऑपरेशन के दौरान आईईडी ब्लास्ट में एक जवान घायल हो गया है. घायल जवान को रांची एयरलिफ्ट कर लाया गया. घायल जवान कोबरा 203 बटालियन का डॉग हैंडलर है. इस विस्फोट में झारखंड पुलिस का प्रशिक्षित स्वान द्रोणा शहीद हो गया.

By

Published : Jul 13, 2021, 9:19 AM IST

Updated : Jul 13, 2021, 4:40 PM IST

one-police-personnel-injured-due-to-ied-blast-in-gumla
गुमला में नक्सल अभियान के दौरान IED ब्लास्ट

रांचीः झारखंड के गुमला जिले का मरवा जंगल नक्सलियों के सेफ जोन बनने की राह पर है. पिछले एक साल से नक्सलियों ने इस जंगल पर अपना कब्जा जमा रखा है. सुरक्षा बल जब इस इलाके में अभियान चलाते हैं नक्सलियों के द्वारा लगाए गए लैंडमाइंस का आसान शिकार बन जाते हैं. मंगलवार को भी कोबरा बटालियन का एक जवान लैंडमाइंस ब्लास्ट में बुरी तरह घायल हो गया, घायल जवान को एयरलिफ्ट कर बेहतर इलाज के लिए रांची लाया गया है.

ये भी पढ़ेंःगुमला में नक्सल अभियान के दौरान IED ब्लास्ट


अभियान के दौरान हुआ ब्लास्ट

झारखंड के गुमला जिले के कुरुमगढ़ थाना क्षेत्र के मरवा जंगल में नक्सलियों के खिलाफ अभियान में निकले कोबरा जवानों में से एक लैंडमाइंस ब्लास्ट में बुरी तरह घायल हो गया. लैंडमाइंस ब्लास्ट होने के बाद नक्सलियों के हमले की आशंका को देखते जवानों ने मोर्चा संभाल लिया और अपने घायल जवान को तुरंत जंगल से निकालकर हेलीपैड के पास ले आए. जानकारी मिलने पर आनन-फानन में रांची से हेलीकॉप्टर भेज जवान को एयरलिफ्ट कर रांची लाया गया. फिलहाल घायल जवान का रांची के मेडिका अस्पताल में इलाज चल रहा है. जहां उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है.

घायल जवान को किया गया एयरलिफ्ट
डॉग हैंडलर है घायल जवान

मिली जानकारी के अनुसार जो जवान लैंड माइंस विस्फोट में घायल हुआ है उसका नाम विश्वजीत है. वह कोबरा 203 बटालियन का डॉग हैंडलर है. नक्सलियों के द्वारा बिछाए गए लैंडमाइंस की खोज श्वान दस्ते के साथ करना उसका काम था. बताया जा रहा है कि नक्सलियों के जंगल में कैंप करने की सूचना पर जवान आगे-आगे चल रहा था, इसी दौरान जमीन के नीचे लगाए गए एक लैंडमाइंस पर उसका पैर जा पड़ा, जिसके बाद विस्फोट हो गया.

घायल जवान मेडिका में भर्ती

घायल जवान मेडिका में भर्ती

घायल जवान विश्वजीत को मेडिका में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि घायल जवान के पैर और हाथ में काफी चोट लगी है. जिसे ठीक होने में थोड़ा वक्त लगेगा.

कदम कदम पर बिछा रखा है लैंडमाइंस

पिछले एक साल के दौरान नक्सलियों ने मरवा जंगल में कई बार जवानों को अपना निशाना बनाया है. 25 फरवरी 2021 को भी इसी जंगल में नक्सलियों के द्वारा लगाए गए लैंडमाइंस ब्लास्ट में सीआरपीएफ के एक जवान के दोनों पैर उड़ गए थे. एक साल के अंदर ही इस इलाके में नक्सलियों ने पांच बार विस्फोट कर सुरक्षाबलों को लगातार नुकसान पहुंचाया है.

बड़ा अभियान चल रहा

झारखंड पुलिस के आईजी अभियान अमोल वी होमकर ने बताया कि नक्सलियों की सूचना पर जंगल में अभियान चलाया जा रहा है, यह अभियान पिछले कई दिनों से जारी है. इसी अभियान के दौरान आईईडी विस्फोट में एक जवान घायल हुआ है. आईजी के अनुसार अभियान अभी भी जारी है.

Last Updated : Jul 13, 2021, 4:40 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details