झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

IED ब्लास्ट में ग्रामीण की मौत, एक दिन पहले विस्फोटक ढूंढने में माहिर श्वान हुआ शहीद

गुमला में IED ब्लास्ट में एक ग्रामीण की मौत हो गई. नक्सलियों की तरफ से लगाए गए IED पर पैर पड़ने से धमाका हुआ और ग्रामीण की जान चली गई. ग्रामीण सुरक्षाबलों को तलाशी अभियान में मदद कर रहा था.

By

Published : Jul 14, 2021, 5:34 PM IST

Updated : Jul 14, 2021, 10:54 PM IST

one people killed in IED blast in Gumla
गुमला में आईईडी ब्लास्ट

गुमला:बुधवार को IED ब्लास्ट में एक ग्रामीण की मौत हो गई. मृतक की पहचान बारडीह थाना क्षेत्र के कुरुमगढ़ निवासी रामदेव मुंडा के रूप में हुई है. मंगलवार को इसी जंगल में नक्सलियों की तरफ से लगाए गए IED की चपेट में आने से कोबरा बटालियन का श्वान द्रोण शहीद हो गया था. हादसे में एक जवान भी गंभीर रूप से घायल हो गया था.

घटना के संबंध में एसपी ह्रदीप पी जनार्दन ने बताया कि बुधवार सुबह केरागनी जंगल में तलाशी अभियान चलाया जा रहा था जिसमें आसपास के लोग मदद कर रहे थे. इसी दौरान एक ग्रामीण का पैर IED पर पड़ गया और तेज धमाका हुआ. ग्रामीण को तुरंत इलाज के लिए अस्पताल लाया गया जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया.

घटना की जानकारी देते एसपी.

यह भी पढ़ें:द्रोण ने डॉग स्क्वॉड का नाम किया रोशन, शहीद का मिला दर्जा, विस्फोटक ढूंढने में था माहिर

नक्सलियों के खिलाफ चलाया जा रहा विशेष अभियान

एसपी का कहना है कि नक्सल प्रभावित कुरुमगढ़ थाना क्षेत्र में नक्सलियों के जमा होने और बड़ी वारदात को अंजाम देने की तैयारी की सूचना मिली थी. इसी आधार पर सुरक्षाबलों के द्वारा घने जंगलों और पहाड़ों पर विशेष अभियान चलाया गया. 13 जुलाई की सुबह सुरक्षाबल और बीडीएस टीम के साथ अभियान चलाया जा रहा था. इसी दौरान IED की चपेट में आने से कोबरा 203 बटालियन के जवान(डॉग हैंडलर) विश्वजीत कुंभकार जख्मी हो गए और श्वान द्रोण शहीद हो गया. जवान को तुरंत एयरलिफ्ट कर रांची भेजा गया जहां उनका इलाज चल रहा है. देर शाम सुरक्षाबलों और नक्सलियों में मुठभेड़ भी हुई. हालांकि, अंधेरा होने की वजह से तलाशी अभियान को रोक दिया गया.

एसपी का कहना है कि पहले भी IED ब्लास्ट की घटनाएं हुई है. नक्सलियों के मंसूबे को नाकाम करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. बीते 31 मई को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में प्रतिबंधित माओवादी संगठन भाकपा(माओवादी) का एक नक्सली मारा गया था. पुलिस ने घटनास्थल से एक रायफल, जिंदा गोली समेत कई सामान बरामद किया था.

Last Updated : Jul 14, 2021, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details