झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

गुमला: अधिकारियों ने क्वॉरेंटाइन सेंटरों का किया निरीक्षण , सुविधाओं का लिया जायजा

गुमला में कोरोना को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है. हालांकि जिले में केवल 2 मरीज मिले हैं. प्रशासन लगातार क्वॉरेंटाइन सेंटरों का निरीक्षण कर रहे हैं. उप विकास आयुक्त हरि कुमार केशरी के नेतृत्व में घाघरा प्रखंड में स्थित क्वॉरेंटाइन केंद्रों का निरीक्षण कर मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया गया.

By

Published : May 21, 2020, 1:23 PM IST

क्वॉरेंटाइन सेंटरों का निरीक्षण
क्वॉरेंटाइन सेंटरों का निरीक्षण

गुमला: जिले में लॉकडाउन से प्रभावित लोगों के लिए सहायता प्रदान करने का काम लगातार हो रहा है. उन्हें उत्पन्न परिस्थितियों से राहत पहुंचाने के उद्देश्य से जिला एवं प्रखंड प्रशासन लगातार काम कर रहा है. इसी क्रम में जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी लगातार क्वॉरेंटाइन सेंटरों का निरीक्षण कर रहे हैं.

बता दें कि गुमला जिले में 18 मई की रात कोरोना पॉजिटिव का पहला मामला सामने आया था जो घाघरा प्रखंड के बेलगाड़ा पंचायत के हालमाटी गांव का रहने वाला युवक था.

वह कर्नाटक में प्रवासी मजदूर के रूप में कार्यरत था. 14 मई को वह गुमला वापस लौटा था. उसका सैम्पल जांच के लिए रांची भेजा गया था तथा उसे पंचायत क्वॉरेंटाइन केंद्र में रखा गया था.

18 मई को जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिला प्रशासन गुमला द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत गांव तथा आसपास के क्षेत्रों को पूरी तरह से सेनेटाइज कर दिया गया

साथ ही संक्रमित मरीज को घाघरा कोविड केयर सेंटर के आइसोलेशन वार्ड में डॉक्टर एवं चिकित्सा कर्मियों की देख-रेख में इलाज हेतु भर्ती किया गया.

इसी कड़ी में उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी शशि रंजन के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त हरि कुमार केशरी के नेतृत्व में जिला एवं प्रखंड प्रशासन ने घाघरा प्रखंड में स्थित क्वॉरेंटाइन केंद्रों का निरीक्षण कर मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया.

यह भी पढ़ेंःझारखंड में कोरोना मरीजों की संख्या 294, बुधवार को मिले 46 पॉजिटिव

निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त ने क्वॉरेंटाइन केंद्रों में रखे गए प्रवासी श्रमिक बंधुओं से केंद्रों में मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं एवं चिकित्सीय सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की. साथ ही उन्होंने चिकित्सीय उपकरणों की उपलब्धता, लोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में बेड एवं भोजन की व्यवस्था इत्यादि की जानकारी ली.

वहीं उन्होंने केंद्र में प्राधिकृत पदाधिकारी को केंद्र में रहने वाले श्रमिकों की समुचित देखभाल के साथ-साथ क्वॉरेंटाइन केंद्रों में रोजाना निसंक्रामक तत्वों का इस्तेमाल कर साफ-सफाई सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया.

उप विकास आयुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी घाघरा को इन केंद्रों में उपयुक्त व्यवस्था सुदृढ़ करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिया.

साथ ही निरीक्षण के क्रम में वे ग्रामीणों से बातचीत कर क्षेत्र की वास्तुस्थिति से भी अवगत हुए. निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त हरि कुमार केशरी के साथ प्रशिक्षु आईएएस मनीष कुमार एवं अन्य अधिकारी शामिल थे.

बता दें कि गुमला जिले में दो कोरोना पॉजिटिव केस एक घाघरा और दुसरा कामडारा प्रखण्ड में सामने आने के बाद उपायुक्त शशि रंजन ने जिलेवासियों से अपील की है कि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. उक्त मरीजों का कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी किया जा चुका है. साथ ही सरकार द्वारा दिए गए सभी दिशा-निर्देशों का अनुपालन भी किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details