झारखंड

jharkhand

1 फरवरी को पेश किए जाने वाले बजट से गुमलावासियों को काफी उम्मीदें, रेलवे लाइन से जुड़ने की आशा

By

Published : Jan 31, 2020, 6:10 PM IST

1 फरवरी को मोदी सरकार बजट पेश करेगी. इस बजट से काफी लोगों को उम्मीदें हैं. वहीं, झारखंड के गुमला जिले के लोगों को उम्मीद है कि कल उसमें गुमला जिला को रेलवे लाइन से जोड़ने की सौगात भी मिलेगी.

Gumla people expecting a lot in the budget to be presented on 1 February
डिजाइन इमेज

गुमला: जिला को रेलवे लाइन से जोड़ने के लिए वर्षों पूर्व सर्वे कराकर विभिन्न स्थानों पर उससे संबंधित खंभे लगाए गए थे, मगर आजादी के साथ दशक बीत जाने के बाद भी रेलवे की सुविधा गुमला के नागरिकों को नहीं मिल पाई है.

देखें पूरी खबर

केंद्र में दूसरी बार सत्ता में काबिज नरेंद्र मोदी की सरकार से लोगों की उम्मीद बढ़ गई है, अब जब कल यानी 1 फरवरी को केंद्र की सरकार बजट पेश कर रही है तो ऐसे में गुमला के लोगों को उम्मीद है कि उसमें गुमला जिला को रेलवे लाइन से जोड़ने की सौगात भी मिले.

ये भी देखें-बजट 2020: टैक्स कलेक्शन में भारी कमी के आसार

वहीं, लोगों ने बताया कि वर्षों पूर्व सरकार ने रेलवे लाइन के लिए सर्वेक्षण कराया है, इसको लेकर कई स्थानों पर खंभे भी लगाए गए हैं. लोगों ने कहा कि सरकार से उम्मीद है कि कल जो बजट पेश की जाएगी उसमें गुमला को रेलवे से जोड़ने का भी घोषणा की जाए. अगर गुमला रेलवे लाइन से जुड़ जाती है तो यहां आवागमन का सुविधा बढ़ेगी. जिले का विकास होगा और बेरोजगारों को रोजगार भी मिलेगी.

लोगों ने बताया कि गुमला को रेलवे से जोड़ने के लिए कई बार आवाज उठाई गई है. यहां के सांसद, राज्य सरकार, रेलवे मंत्रालय से भी गुहार लगाई गई है कि गुमला को रेलवे लाइन से जोड़ दी जाए, मगर आज तक गुमला रेलवे लाइन से अछूता है. अगर गुमला रेलवे लाइन से जुड़ जाती है तो यहां रोजगार बढ़ेगा लोगों को सुविधा होगी. गुमला एक आदिवासी बहुल जिला है, यहां के बहुसंख्यक आबादी आज भी रेल को देखी तक नहीं है. ऐसे में हम उम्मीद करते हैं कि कल जब बजट पेश की जाएगी, उसमें गुमला को रेलवे से जोड़ने की सौगात भी गुमला के जिले वासियों को मिले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details