झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

विधानसभा चुनाव को लेकर गुमला पुलिस अलर्ट, गड़बड़ी फैलाने वालों पुलिस की पैनी नजर

गुमला में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए जिला प्रशासन तैयारियों में जुटी हुई है. इसे लेकर पुलिस चुनाव में खलल डालने वाले संदिग्ध लोगों की पहचान कर उनकी गिरफ्तारी करने के लिए मुस्तैद है. साथ ही जिले में जगह-जगह चेकनाका लगाया गया है जिससे कि उपद्रवियों को रोका जा सके.

By

Published : Nov 17, 2019, 3:19 PM IST

एसपी अंजनी कुमार झा

गुमला: विधानसभा आम निर्वाचन 2019 के पहले और दूसरे चरण में जिले के तीनों विधानसभा सहित सिमडेगा विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाले पालकोट प्रखंड क्षेत्र में पुलिस ने पैनी निगाह रखी हुई है. किसी भी व्यक्ति के गड़बड़ी करने या किसी तरह का उपद्रव मचाने वाले को रोकने और उसकी गिरफ्तारी करने को लेकर पुलिस मुस्तैद है.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-बीजेपी प्रत्याशी जवाहर बानरा के विरोध में कार्यकर्ताओं के फूटे स्वर, उम्मीदवार बदलने की मांग

आपको बता दें कि जिले के 2 विधानसभा जिनमें बिशुनपुर और गुमला विधानसभा का चुनाव प्रथम चरण में 30 नवंबर को होना है. वहीं, सिसई विधानसभा का चुनाव दूसरे चरण में 7 दिसंबर को होना है.

सुरक्षाबलों की होगी नियुक्ति

इस बाबत गुमला जिला के एसपी अंजनी कुमार झा ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए जिला पुलिस ने सभी बूथों की विशेष रूप से मैपिंग कराई है. उन्होंने बताया कि आने वाले खतरों को ध्यान में रखते हुए संवेदनशील और अतिसंवेदनशील के साथ सामान्य बूथों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षाबलों की नियुक्ति की जाएगी. उन बूथों पर गुमला जिले की अपनी पुलिस तैनात रहेगी. उसके साथ ही अतिरिक्त सीआरपीएफ की फोर्स बाहर से मिलेगी.

ये भी पढ़ें-उफान पर सरयू! कहा- नहीं चाहिए आपकी पार्टी का टिकट

इसके अतिरिक्त इस चुनाव में बिहार और छत्तीसगढ़ राज्यों की फोर्स भी आएगी. उन्होंने बताया कि जिन बूथों में मोबाइल कनेक्टिविटी की समस्या है उसका सर्वे किया गया है. एसपी ने बताया लगभग 99 ऐसे बूथ हैं जहां पर कोई भी मोबाइल नेटवर्क काम नहीं करता है, जिसके लिए सभी सर्विस प्रोवाइडर से बात की गई है उनकी मदद से सभी क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क को सुदृढ़ किया जा रहा है इसके साथ ही वायरलेस की भी सुविधा दी जा रही है.

जगह-जगह चेक नाका

चुनाव निष्पक्ष तरीके से हो इसके लिए जगह-जगह चेक पोस्ट बनाया जा रहा है. जिले में 9 जगहों पर चेकनाका लगाया गया है. जिसमें चार चेकनाका अंतरराज्यीय सीमा पर जबकि पांच चेकनाका अंतर जिला सीमा पर स्थापित किया गया है. चेक नाका का उद्देश्य जिले में आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करना, अवैध शराब की जब्ती और अवैध रूप से रुपयों के लेन-देन को नियंत्रित करना है.

ये भी पढ़ें-पारा मिलिट्री फोर्स के हवाले होंगे गढ़वा जिले के 951 बूथ, जिला प्रशासन तैयारी पूरी

एसपी ने बताया कि चुनाव के दौरान गड़बड़ी फैलाने वालों की शिनाख्त की जा चुकी है, जिनके ऊपर निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है. अभी तक पूरे जिला में तीनों विधानसभा के अलावा सिमडेगा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गुमला जिला के पालकोट प्रखंड से कुल 610 लोगों के विरुद्ध 107 सीआरपीसी का प्रपोजल भेजा जा चुका है. साथ ही चुनाव के समय जितने भी फरार लोग हैं जो किसी न किसी क्राइम को करने के बाद से फरार हैं उनके विरुद्ध वारंट निर्गत किया गया है. इस वक्त गुमला जिले में मात्र छह लोग हैं जिनके ऊपर गैरजमानती वारंट जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details