झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

पर्यावरण संरक्षण के लिए 1800 किमी की पैदल यात्रा पर निकला युवक पहुंचा गिरिडीह, लोगों को पौधारोपण के लिए कर रहा जागरूक

पर्यावरण संरक्षण के लिए 1800 किलोमीटर यात्रा पर निकले अरिनंद दास गिरिडीह के बगोदर पहुंचे. यहां विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने सभी लोगों से पौधारोपण की अपील की.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 27, 2023, 5:45 PM IST

Young man on walk for environmental protection
Young man on walk for environmental protection

देखें पूरी खबर

गिरिडीह: पश्चिम बंगाल के हुगली का एक युवक पर्यावरण संरक्षण के लिए लिए पैदल यात्रा अभियान पर निकला है. उसके द्वारा जगह- जगह पर रुक- रुक कर लोगों से पर्यावरण संतुलन के लिए जागरूक किया जा रहा है. इसके साथ ही इसके लिए पौधारोपण किए जाने का सुझाव दिया जा रहा है. पैदल यात्रा पर निकले युवक का नाम अरिनंद दास है.

यह भी पढ़ें:Ranchi News: सावन में 71 हजार पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश, कहा- वातावरण को स्वच्छ रखना है सच्ची पूजा

अरिनंद दास हुगली से बनारस होते हुए केदारनाथ धाम के लिए पैदल यात्रा पर निकले हैं. इस दौरान जब वे बगोदर पहुंचे, तब विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने उनका अभिनंदन किया. साथ ही अंगवस्त्र देकर उनका स्वागत किया. पैदल यात्रा पर निकले अरिनंद दास ने बताया कि विश्व भर में पर्यावरण का संतुलन बिगड़ता जा रहा है. जिसका खामियाजा मानव जीवन पर पड़ना शुरू हो गया है. दो साल पहले जब कोराना वायरस का संक्रमण बढ़ा था, तब ऑक्सीजन की कमी के कारण कई लोगों की मौत हो गई. हमें उस दिन को भूलना नहीं चाहिए, बल्कि हमें सबक लेना चाहिए और पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करना चाहिए.

'पौधारोपण के अलावा कोई विकल्प नहीं':उन्होंने कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए पौधारोपण के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है. उन्होंने बताया कि हुगली से वाराणसी होते हुए लगभग 18 सौ किमी की यात्रा पैदल तय करनी है. इस बीच लोगों से पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करने की अपील करता हूं. उन्होंने बताया कि यात्रा पूरी होने पर वे केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना करेंगे. उन्होंने बताया कि रोजाना 30 से 35 किमी दूरी तय करता हूं और रात्रि में विश्राम करता हूं. यात्रा पूरी करने में 70 दिन लगने की संभावना है.

ये लोग रहे शामिल:यात्रा के दौरान बगोदर पहुंचने पर अरिनंद दास का स्वागत करने वाले विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं में विवेक भागवत, विक्की मधेशिया, पंकज कुमार, अनीश गौरव, अमित राज, दीपक कुमार, समय सिंह और पटेल बजरंगी शामिल थे. साथ ही अटका के विहिप के कार्यकर्ता मुकेश तिवारी और रंजीत पांडेय ने युवक अरिनंद दास के रात्रि विश्राम की व्यवस्था करायी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details