झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

मजदूरों और विस्थापितों के हक को लेकर जारी झाकोमयू का आंदोलन स्थगित, वार्ता के बाद लिया गया फैसला

Jhakomyu agitation postponed. झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन ने मजदूरों और स्थानीय लोगों को उचित अधिकार दिलाने के लिए आंदोलन किया. यूनियन चक्का जाम की तैयारी कर रही थी लेकिन प्रबंधन ने मांगें मान लीं, जिसके बाद आगे का आंदोलन स्थगित कर दिया गया.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 4, 2024, 10:21 PM IST

Jhakomyu agitation postponed
Jhakomyu agitation postponed

झाकोमयू का आंदोलन स्थगित

गिरिडीह :स्थानीय सेल कर्मियों, ट्रक मालिकों, विस्थापितों और स्थानीय लोगों की मांगों को लेकर झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन ने सीसीएल गिरिडीह क्षेत्र के महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष धरना दिया. संघ के अध्यक्ष हरगौरी साहू और सचिव तेजलाल मंडल के नेतृत्व में शुरू हुए इस आंदोलन में मुख्य अतिथि के रूप में सदर विधायक सुदिव्य कुमार भी पहुंचे. यहां सभा को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि सीसीएल को कोयला उत्पादन करना चाहिए. कोलियरी के विकास से हमें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन स्थानीय लोगों का वर्चस्व हम बर्दाश्त नहीं करेंगे. अगर प्रबंधन ने मजदूरों, विस्थापितों और स्थानीय लोगों की मांगों को नजरअंदाज किया तो आंदोलन का रुख अपनाया जायेगा.

बैठक में सुलझ गया मामला:इस मामले को लेकर झाकोमयू सड़क जाम करने की तैयारी कर रही थी. हालांकि मामले की गंभीरता को देखते हुए जीएम बी चौधरी और परियोजना पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने विधायक के साथ बैठक की. बैठक में प्रबंधन ने गुणवत्तापूर्ण कोयले की डंपिंग समेत सभी मांगों पर सहमति जतायी, जिसके बाद आगे के आंदोलन को स्थगित करने की घोषणा की गयी.

बैठक के बाद विधायक ने बताया कि आउटसोर्सिंग से उत्पादन शुरू हो गया है. पुराने और नये सिस्टम में कुछ गड़बड़ी को लेकर प्रबंधन, ट्रक मालिक संघ और यूनियन के बीच कुछ संशय था, आज संशय दूर हो गया है. 15 हजार टन का ऑफर दिया गया है जिसमें प्रबंधन ने कहा है कि 15 हजार टन डंप करने पर रोड सेल प्रभावित नहीं होगी. महाप्रबंधक ने कहा कि सभी को साथ लेकर काम किया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details