झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 3, 2023, 8:34 PM IST

Updated : Apr 3, 2023, 11:02 PM IST

ETV Bharat / state

Giridih News: लंगूर की मौत के बाद निकाली गई शव यात्रा, हनुमान मंदिर प्रांगण में किया गया दफन

गिरिडीह के बेंगाबाद में लंगूर की मौत के बाद उसकी शवयात्रा निकाली गई. लंगूर को हिन्दू रीति रिवाज के साथ दफन किया गया. उसकी मौत से लोग आहत थे.

लंगूर के निधन पर निकाली गई शव यात्रा
लंगूर के निधन पर निकाली गई शव यात्रा

देखें वीडियो

गिरिडीह: जिला के बेंगाबाद इलाके में बिजली करंट लगने से घायल लंगूर की मौत रविवार की रात हो गई. लंगूर की मौत से ग्रामीण आहत हैं. खबर गांव में फैलते ही काफी संख्या में लोग पहुंचे और अंतिम दर्शन किया. जिसके बाद ग्रामीणों ने शव यात्रा निकाली और हिन्दू रीति रिवाज के साथ उसे दफन किया गया. घटना बेंगाबाद थाना क्षेत्र के बरियारपुर गांव का है. बताया गया कि लगभग दो से ढाई सौ की संख्या में ग्रामीण शव यात्रा में शामिल हुए. शव यात्रा के बाद गांव में स्थित हनुमान मंदिर प्रांगण में लंगूर को नियमानुसार दफना दिया गया. ग्रामीणों ने कहा कि जिस स्थान पर लंगूर को दफनाया गया है, वहां पर समाधि का निर्माण कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें:Giridih News: मोबाइल छोड़ो आओ दौड़ो के तहत छात्र लगा रहा दौड़, 6 हजार किमी दौड़ लगाने का लक्ष्य

करंट की चपेट में आ गया था लंगूर:इस संबंध में जानकारी देते हुए स्थानीय निवासी हेमराज साव ने बताया कि लगभग 10-12 दिन पूर्व गांव में एक लंगूर आ पहुंचा था. लंगूर को देखने के बाद जानवर उसे खदेड़ने लगे. जिस कारण लंगूर 11 हजार वोल्ट के बिजली के खंभा पर चढ़ गया और करंट की चपेट में गया. करंट लगने से लंगूर गंभीर रूप से घायल हो गया था. घायल अवस्था में लंगूर स्थानीय निवासी जागेश्वर साव के घर पहुंचा. जहां लोगों की नजर गंभीर रूप से घायल लंगूर पर पड़ी. जिसके बाद स्थानीय ग्रामीणों ने लंगूर का इलाज और देख भाल किया जा रहा था. मगर, रविवार की रात लंगूर की मौत हो गई.

लंगूर की मौत से लोग आहत: लंगूर की मौत की खबर गांव में फैलते ही लोग आहत हो गए. ग्रामीणों ने इकट्ठा होकर लंगूर के अंतिम संस्कार का निर्णय लिया. जिसके बाद पूरे विधि-विधान के साथ लंगूर की शव यात्रा निकाली गई. बताया गया कि लंगूर भगवान हनुमान की सेना है. इसलिए इसके प्रति लोगों की आस्था और श्रद्धा जुड़ी है. लंगूर के निधन पर ग्रामीणों द्वारा श्रद्धा पूर्वक शव यात्रा निकाली गई और रीति रिवाज के साथ उसे दफनाया गया. ग्रामीणों ने कहा कि हनुमान मंदिर प्रांगण में लंगूर की समाधि बनाई जाएगी.

Last Updated : Apr 3, 2023, 11:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details