झारखंड

jharkhand

Back to Hindu Dharm: गिरिडीह में 16 महिलाओं की हिंदू धर्म में वापसी, कुछ महीने पहले अपनाया था ईसाई धर्म

By

Published : Feb 7, 2023, 9:59 PM IST

Updated : Feb 8, 2023, 8:11 AM IST

गिरिडीह के बगोदर में 16 महिलाओं ने वापस हिंदू धर्म को अपना लिया. कुछ महीने पहले इन महिलाओं ने ईसाई धर्म को स्वीकार किया था. जिसके बाद ग्रामीणों ने विहिप और बजरंग दल से मदद ली और महिलाओं की धर्मवापसी करवाई. महिलाओं ने भी माना कि ईसाई धर्मावलंबियों के झांसे में आकर उन्होंने अपना धर्म परिवर्तन किया था.

Back to Hindu Dharm
16 महिलाओं की हिंदू धर्म में वापसी

देखें पूरी खबर

गिरिडीह: बगोदर में 16 महिलाओं की हिंदू धर्म में वापसी हुई है. गांव के मंडप में पूजा-अर्चना कर महिलाओं ने हिन्दू धर्म में वापसी की है. हिन्दू धर्म में वापस आने वाली महिलाओं ने कुछ महीने पहले ईसाई धर्म को स्वीकार किया था. ग्रामीणों को जब इसकी जानकारी हुई तो उनके प्रयास और विहिप व बजरंग दल के नेताओं के सहयोग से महिलाओं का हिन्दू धर्म में वापसा कराया गया.

ये भी पढ़ें:Back to Sarna Dharm: चाईबासा में सरना धर्म में वापस आए 14 सदस्य, कुछ दिनों पहले अपनाया था ईसाई धर्म

मामला बगोदर मुख्यालय के हरिजन टोला की है. इसे लेकर ग्रामीणों की अगुवाई में विहिप और बजरंग दल के द्वारा मंगलवार को स्थानीय मंडप में धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किया गया. जिसके बाद मंगलवार को गांव के मंडप में धार्मिक अनुष्ठान कर महिलाओं को हिन्दू धर्म में वापस लाया गया. इस दौरान जय श्रीराम के नारे गुंजते रहे.

बताया जा रहा है कि कुछ महीने पहले महिलाओं ने ईसाई धर्म को अपनाया था. इसकी जानकारी ग्रामीणों को मिली. जिसके बाद विहिप और बजरंग दल के सहयोग से उन्होंने महिलाओं के हिन्दू धर्म में वापसी की कोशिश शुरू की. मंगलवार को ग्रामीणों को इसमें सफलता मिल गई. गांव के मंडप में पूजा-पाठ का आयोजन किया गया और इसी दौरान महिलाओं को हिन्दू धर्म में वापसी लाया गया.

इस संबंध में भाजपा नेता आशीष कुमार उर्फ बोर्डर ने बताया कि ईसाई धर्मावलंबियों के झांसे में आकर गांव की 16 महिलाएं कुछ महीने पूर्व धर्म परिवर्तित करते हुए ईसाई धर्म में चली गई थी. इसकी सूचना होने पर ग्रामीणों और विहिप-बजरंग दल के नेताओं के प्रयास से महिलाओं की धर्मवापसी कराई गई. उन्होंने कहा कि ईसाई धर्म में जाने वाली महिलाओं ने आज ग्रामीणों की मौजूदगी में मंडप में पूजा-पाठ करते हुए, हिन्दू धर्म में वापसी की घोषणा की है. महिलाओं ने स्वीकार किया है कि उन्होंने ईसाई धर्मावलंबियों के झांसे में आकर धर्म परिवर्तन किया था. उन्होंने बताया कि महिलाओं के द्वारा ईसाई धर्म स्वीकार करने का विरोध पुरूषों के द्वारा भी किया जा रहा था. महिलाओं के हिन्दू धर्म में वापसी के लिए आयोजित धार्मिक अनुष्ठान में गांव के विहिप के पूर्व जिला मंत्री धीरेंद्र कुमार सहित अन्य कई लोगों का योगदान रहा.

Last Updated : Feb 8, 2023, 8:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details